.

अरुणाचल प्रदेश में 13583 फीट की ऊंचाई पर चुनाव कराने के लिए कैसे पहुंची टीम, देखिए तस्वीरें

यह तस्वीरें मतदान के लिए पोलिंग पार्टी के ऐसी जगह पहुंचने की हैं, जो 13 हजार 583 फीट की ऊंचाई पर स्थित है

News Nation Bureau
| Edited By :
13 Apr 2019, 12:31:15 PM (IST)

नई दिल्ली:

दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश भारत में चुनावी महापर्व की शुरुआत हो चुकी है. अपने देश में सामाजिक, भौगोलिक और राजनीतिक विविधताओं के बीच चुनाव संपन्न कराना किसी महायज्ञ से कम नहीं हैं. आतंकियों और नक्सल प्रभावित इलाकों में मतदान कराना किसी युद्धभूमि में जाने से कम नहीं है.

यह भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव 2019: उत्तराखंड में पुरुषों से ज्यादा महिलाओं ने डाले वोट, जानिए किस सीट पर कितना मतदान हुआ

मतदानकर्मियों के सामने आपराधिक और असामाजिक तत्वों से निपटना भी चुनौती होती है. इसके अलावा भी भौगोलिक दृष्टि से दुर्गम इलाकों में मतदान कराने के लिए पहुंचना काफी मुश्किल हो जाता है. इन तमाम बाधाओं को पार कर मतदान कर्मी अपना कर्तव्य निभा रहे हैं.

यह भी पढ़ें- बुलेट पर भारी पड़ी EVM की बटन, छत्‍तीसगढ़ के बस्‍तर में 1 बजे तक 33. 84 प्रतिशत मतदान

लोकसभा और विधानसभा चुनाव के लिए अरुणाचल प्रदेश की सभी सीटों पर 11 अप्रैल को मतदान हो चुका है. अरुणाचल प्रदेश से भी मतदानकर्मियों की कुछ ऐसी तस्वीरें सामने आईं हैं तो काबिले तारीफ हैं.

यह तस्वीरें मतदान के लिए पोलिंग पार्टी के ऐसी जगह पहुंचने की हैं, जो 13 हजार 583 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. यह मुकुटो विधानसभा क्षेत्र का लुगथांग इलाका है.

11 अप्रैल को मतदान कराने के लिए मतदानकर्मियों का यह दल पहाड़ों और वन क्षेत्रों से होकर वहां पहुंचा. वोटिंग सामग्री के साथ वोटिंग पार्टी को नदी से होकर भी गुजरना पड़ा था. इतनी ऊंचाई पर पहुंचना और मतदान कराना कितना चुनौतीपूर्ण रहा होगा, यह तो इन तस्वीरों को देखकर ही पता चल गया होगा.