.

व्यापारी से नेता तक ऐसा है अवतार सिंह भड़ाना का राजनीतिक सफर

अवतार सिंह भड़ाना का नाम वेस्ट यूपी की राजनीति में नया नहीं है. वे देशभर मे गुर्जर नेता के रूप में जाने जाते हैं. नेता के साथ वे एक सफल व्यापारी भी हैं. आपको बता दें कि अवतार सिंह भड़ाना तीन बार लोकसभा का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं.

News Nation Bureau
| Edited By :
09 Mar 2022, 05:34:47 PM (IST)

highlights

  • तीन बार लोकसभा सांसद रह चुके हैं गुर्जर नेता अवतार सिंह भड़ाना 
  • 17वीं विधानसभा में भी मुजफ्फरनगर की मीरापुर सीट से हैं विधायक 
  • 2022 विधानसभा चुनाव में बीजेपी छोड़ गठबंधन के प्रत्याशी के रूप में लड़े चुनाव

नई दिल्ली :

अवतार सिंह भड़ाना का नाम वेस्ट यूपी की राजनीति में नया नहीं है. वे देशभर मे गुर्जर नेता के रूप में जाने जाते हैं. नेता के साथ वे एक सफल व्यापारी भी हैं. आपको बता दें कि अवतार सिंह भड़ाना तीन बार लोकसभा का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. यही नहीं 17वीं विधानसभा में भी वे मुजफ्फरनगर की मीरापुर विधानसभा सीट से बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़कर जीते थे. लेकिन चुनाव से पहले ही उन्होने बीजेपी से नाता तोड़ लिया था. इस बार उन्होने वेस्ट यूपी की जेवर सीट से चुनाव लड़ा है. इस बार उन्होने राष्ट्रीय लोकदल के टिकट पर चुनाव लड़ा है. बताया जा रहा है कि उन्होने बीजेपी के सीटिंग विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह के सामने चुनाव लड़ा है. एक समय में भड़ाना कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी के करीबी नेताओं में गिने जाते थे. 

यह भी पढ़ें : युद्ध के 14वें दिन नरम पड़े पुतिन- यूक्रेन सरकार को उखाड़ फेंकना मकसद नहीं

आपको बता दें कि अवतार सिंह भड़ाना उत्तर प्रदेश की 17वीं विधान सभा के सदस्य हैं. ये उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले के मीरापुर विधान सभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं. अवतार सिंह भड़ाना का जन्म 17 दिसंबर 1957 (आयु 64 वर्ष), फरीदाबाद के पाली गांव में हुआ था. भड़ाना युवावस्था से ही कांग्रेस से जुड़ गए थे. इसके बाद फरीदाबाद लोकसभा से दो बार सांसद चुने गए. इसके बाद इन्होने 2004 में वेस्ट यूपी की मेरठ सीट से चुनाव लड़ा. जिसमें इन्होने बीजेपी के कद्दावर नेता व तीन बार सासंद ठाकुर अमरपाल को हराया. 2017 के विधानसभा चुनाव से पहले भड़ाना ने बीजेपी ज्वाइन की और मीरापुर सीट का प्रतिनिधित्व किया.

2022 विधानसभा चुनाव से पहले भड़ाना ने बीजेपी छोड़ राष्ट्रीय लोकदल का दामन थाम लिया. जिसके बाद इन्हे जेवर विधान सभा से प्रत्याशी बनाया गया. अवतार सिंह भड़ना राजनीति परिवार से आते हैं. इनके बड़े भाई करतार सिंह भड़ाना भी विधानसभा का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. इनके दो बच्चे हैं. जिनका नाम एकता भड़ाना व अर्जून भड़ाना है.