.

हरियाणा (Haryana) में त्रिशंकु विधानसभा (Hung Assembly) के आसार, सत्‍ता के लिए खींचतान शुरू, जानें 10 बड़ी बातें

Haryana Assembly Election Results 2019 : हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Election) के नतीजों ने मृतप्राय समझी जा रही कांग्रेस (Congress) में जैसे जान फूंक दी है. मतगणना में किसी पार्टी को स्‍पष्‍ट बहुमत न मिलने की स्‍थिति पैदा होते ही कांग्रेस (Congress) सक्रिय हो गई है.

24 Oct 2019, 02:50:58 PM (IST)

नई दिल्‍ली:

हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों ने मृतप्राय समझी जा रही कांग्रेस में जैसे जान फूंक दी है. मतगणना में किसी पार्टी को स्‍पष्‍ट बहुमत न मिलने की स्‍थिति पैदा होते ही कांग्रेस सक्रिय हो गई है. कांग्रेस ने किंगमेकर बनते दिख रहे जननायक जनता पार्टी को डिप्‍टी सीएम का पद ऑफर किया है, वहीं बीजेपी आलाकमान भी सक्रिय हो गया है. मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को दिल्‍ली तलब किया गया है.

यह भी पढ़ें : गांधी परिवार प्रचार में नहीं उतरा तो हरियाणा विधानसभा चुनाव में मुकाबले में आ गई कांग्रेस

हरियाणा बीजेपी के प्रदेश अध्‍यक्ष सुभाष बराला के इस्तीफा देने की खबर है, हालांकि उन्‍होंने इसका खंडन किया है. बीजेपी के तीन मंत्री चुनाव हार गए हैं. इसके अलावा योगेश्‍वर दत्‍त, सोनाली फोगाट को भी शिकस्‍त झेलनी पड़ी है. इन सबको देखते हुए जननायक जनता पार्टी ने शुक्रवार को अपने विधायक दल की बैठक बुलाई है. हरियाणा विधानसभा चुनाव से जुड़ी जानें 10 बड़ी बातें:

हरियाणा के चुनावी नतीजों की 10 बड़ी बातें

  1. हरियाणा में कांग्रेस ने शानदार वापसी की, खुद नहीं जीती लेकिन बीजेपी को बहुमत से कर दिया पीछे, राज्‍य में त्रिशंकु विधानसभा के आसार.
  2. दुष्‍यंत चौटाला की पार्टी जननायक जनता पार्टी यानी जेजेपी किंगमेकर के तौर पर उभरी यानी सत्‍ता की चाबी चौटाला के पास होगी.
  3. हरियाणा में बीजेपी की बुरी गत के लिए प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला के इस्‍तीफा देने की खबर, सुभाष बराला ने इन खबरों को नकारा.
  4. हरियाणा में मनोहर लाल खट्टर सरकार के तीन मंत्री चुनाव हार गए.
  5. हरियाणा में स्टार उम्मीदवार योगेश्वर दत्त और टिकटॉक स्‍टार सोनाली फोगाट की हार.
  6. बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह ने हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को दिल्ली बुलाया गया.
  7. त्रिशंकु विधानसभा को देखते हुए जननायक जनता पार्टी ने शुक्रवार को विधायक दल की बैठक बुलाई.
  8. कांग्रेस की अंतरिम अध्‍यक्ष सोनिया गांधी ने भूपेंद्र सिंह हुड्डा को हरियाणा के लिए फैसले लेने की आजादी दी, कांग्रेस ने जननायक जनता पार्टी को डिप्टी सीएम पद का ऑफर दिया-सूत्र
  9. बीजेपी के कार्यकारी अध्‍यक्ष जेपी नड्डा ने संगठन मंत्री और हरियाणा प्रभारी के साथ बैठक की
  10. कांग्रेस चुनाव प्रचार अभियान समिति के अध्‍यक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने सोनिया गांधी से बात की.