.

जेल में बंद कैदी ने क्वालीफाई की IIT की परीक्षा, हत्या के आरोप में गया था जेल

बात कर रहे हैं मर्डर के मामले में जेल में बंद सूरज कुमार उर्फ कौशलेंद्र की जिसने आईआईटी (IIT) की ज्वाइंट एडमिशन टेस्ट फॉर मास्टर्स (JAM-जैम) की परीक्षा में सफलता हासिल की है.

News Nation Bureau
| Edited By :
24 Mar 2022, 08:03:16 PM (IST)

New Delhi:

कहते हैं किसी चीज़ को शिद्दत से पाना चाहों तो पूरी कायनात उसे तुमसे मिलवाने में जुड़ जाती है. मन में कुछ कर गुजरने की आस हो तो हर मुश्किल आसान भी हो जाती है. कुछ ऐसा ही कर दिखाया है एक आरोपी ने. बात कर रहे हैं मर्डर के मामले में जेल में बंद सूरज कुमार उर्फ कौशलेंद्र की जिसने आईआईटी (IIT) की ज्वाइंट एडमिशन टेस्ट फॉर मास्टर्स (JAM-जैम) की परीक्षा में सफलता हासिल की है. आईआईटी रुड़की (IIT Rurkee) द्वारा आयोजित इस परीक्षा में उसने ऑल इंडिया में 54वीं रैंक हासिल की है. सूरज की सफलता में जेल प्रशासन का भी बड़ा हाथ है. कह सकते हैं कि जेल के प्रशाशन ने भी बड़ा योगदान दिया है. 

यह भी पढ़ें- CUET 2022 से जड़ेंगे 45 केंद्रीय विश्वविद्यालय, एक एंट्रेस टेस्ट से मिलेगा दाखिले का मौका 

विचाराधीन बंदी सूरज वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के मोसमा गांव का रहने वाला है और तकरीबन एक साल से हत्या एक मामले में बतौर आरोपी जेल में बंद है. मंडल कारा नवादा में रहते हुए उसने इस कठिन मानी जाने वाली परीक्षा की तैयारी की. परीक्षा की तैयारी में जेल प्रशासन ने उसकी काफी मदद की. कड़ी मेहनत व लगन से उसने जेल में रहते हुए अपनी मेहनत से परिसखा की तयारी की  और अच्‍छी रैंक भी हासिल की.

अप्रैल 2021 में गया था जेल

सूरज के आरोपों की बात करें तो अप्रैल 2021 से सूरज जेल में है. दरअसल नवादा जिले के वारिसलीगंज प्रखंड के मोसमा गांव में रास्ता विवाद को लेकर दो परिवारों के बीच जमकर मारपीट हुई थी. अप्रैल 2021 को हुई मारपीट में संजय यादव बुरी तरह जख्मी हो गए थे. इलाज के लिए पटना ले जाने के क्रम में उनकी मौत हो गई थी. तब मृतक के पिता बासो यादव ने सूरज, उसके पिता अर्जुन यादव समेत नौ लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई थी. 19 अप्रैल 21 को पुलिस ने सूरज समेत चार लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था, तभी से सूरज जेल में है.

जारी रिजल्ट में सूरज को ऑल इंडिया में 54वींं रैंक हासिल हुई है. इसके साथ ही वह अब आईआईटी रुड़की में एडमिशन लेकर मास्टर डिग्री कोर्स कर सकेगा. 

यह भी पढ़ें- 10वीं और 12वीं Board Exams 24 मार्च से, ये हैं कड़े इंतज़ाम