.

Career Guidance: ड्राइंग और पेटिंग में कैसे बनाएं सफल करियर, कमाएं पैसे के साथ नाम भी

क्या आप क्रिएटिविटी की दुनिया को थोड़ा और एक्सप्लोर करना चाहते हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है.

Vikas Kumar | Edited By :
24 Feb 2019, 06:51:20 AM (IST)

नई दिल्ली:

क्या आपको भी बचपन में दीवारों पर पेंटिंग बनाना अच्छा लगता था? क्या आप भी अपने घर की हर दीवार पर वो प्यारे - प्यारे कार्टून्स बनाते थे जो आपने कभी टीवी पर या कॉमिक बुक्स में देखे थे.कम से कम वो सिनरी तो बनाई ही होगी जिसमें एक झोपड़ी हुआ करती थी और उसके पीछे पहाड़ दिखाई पड़ते थे और उस पर एक गोल सा सूरज निकल रहा होता था, फिर उस झोपड़ी के सामने एक साइकिल बनाते थें जिसके बगल में हम एक आदमी और औरत ड्रॉ करते थे जिसके नीचे लिखते थे 'पापा - मम्मी'. क्या आप भी उन्हीं शैतान बच्चों में से एक हैं? मैं तो उन्हीं में से एक हूंं. अब बचपन में पड़ी मार के कारण ये तो समझ में आ ही गया होगा कि अब दीवार पर पेंटिंग नहीं बनाना है लेकिन वो पेटिंग करने का जज्बा आज भी आपमें कहीं न कहीं जिंदा है और आप क्रिएटिविटी की दुनिया को थोड़ा और एक्सप्लोर करना चाहते हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है क्योंकि आज हम आपको बताने जा रहे है कि ड्राइंग और पेटिंग में आप किस तरह से करियर बना सकते हैं.

कोर्स की जानकारी

ड्राइंग और पेटिंग में करियर का बनाने का सपना देखने वाले लोगों के बीच Bachelor of Fine Arts (BFA) का कोर्स करना होता है. इस कोर्स को आप 10+2 के बाद कर सकते हैं. ज्यादातर शैक्षणिक संस्थानों में BFA चार सालों का कोर्स होता है. शुरूआती सालों में आपको विजुअल आर्ट के सभी विषयों की जानकारी दी जाती है लेकिन अंतिम साल में आपको स्पेशलाइजेशन के रुप में एक विषय चुनना होता है. आप पेटिंग के साथ अपना स्पेशलाइजेशन कर सकते हैं. पेटिंग डिपार्टमेंट से आप म्यूरल (दीवारों पर बनाने वाले आर्ट्स) के लिए भी जा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Career: अगर बनना चाहते हैं प्रोफेशनल क्रिकेट अंपायर तो ये है तरीका

क्या है फ्यूचर

अगर आप चाहें तो आप M.A. करके रिसर्च के लिए जा सकते हैं और इसके बाद आप किसी प्राइवेट संस्थान या किसी सरकारी कॉलेज में पढ़ा सकते हैं. वैसे तो कोर्स पूरा होने के पहले ही अगर आपने मेहनत की तो आपको सफलता मिलनी शुरू हो जाती है. आपको प्राइवेट काम मिलना शुरू हो जाता है. ज्यादातर, किसी प्राइवेट संस्थानों में, घरों और ऑफिसों, सरकार की तरफ से दीवारों को सजाने या उनपर पेंट, पोर्ट्रेट बनाने जैसे करने के बहुत से काम मिलने शुरू हो जाते हैं. फ्रीलांस आर्टिस्ट के तौर पर आपको ढेरों काम मिलते हैं.
आजकल कई ऐसे Start up खुले हैं जो आपके बनाए हुए स्कैच या पेटिंग्स को ऑनलाइन सेल करते हैं. तो अपनी पेटिंग्स या सिर्फ उसकी कॉपी के राइट्स बेचकर भी आप पैसे कमा सकते हैं. इसके साथ आप खुद का एक्जीबिशन करके भी पेटिंग्स सेल कर सकते हैं.

कितनी होती है कमाई

आपको आपके एक्सपीरियंस के हिसाब से पैसा मिलता है. जितना एक्सपीरियंस आप गेन करते जाएंगे उतनी ही आपकी पेमेंट बढ़ती जाएगी. बहुत से लोग पुरानी पेटिंग्स वगैरह को रीस्टोर या फिर से बनवाते हैं, तो इस तरह के कामों से भी आपको अच्छा पेमेंट मिल सकता है.

यह भी पढ़ें: Exam Stress Management: एग्जाम टाइम में इन बेहतरीन योगासनों को करके करें स्ट्रेस को रिलीज

BFA के कुछ अच्छे संस्थान