.

CBSE 10th, 12th Result 2023 Updates: वेबसाइट डाउन होने पर ऐसे चेक करें रिजल्ट, ये है आसान स्टेप्स

बोर्ड परीक्षा के नतीजे जारी होने के बाद लाखों की संख्या में छात्र अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. 10वीं और 12वीं मिलाकर 38 लाख बच्चों ने परीक्षा दी थी.

News Nation Bureau
| Edited By :
09 May 2023, 02:47:54 PM (IST)

नई दिल्ली:

CBSE Result 2023 10th, 12th Updates: सीबीएसई 10वीं-12वीं के नतीजे जल्द ही जारी होने वाले हैं. संभावना जताई जा रही है कि इसी हफ्ते बोर्ड की ओर से रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा. सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के परिणाम cbseresults.nic.in, cbse.digitallocker.gov.in और cbse.gov.in पर उपलब्ध कराए जाएंगे. बोर्ड परीक्षा के नतीजे जारी होने के बाद लाखों की संख्या में छात्र अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. 10वीं और 12वीं मिलाकर 38 लाख बच्चों ने परीक्षा दी थी. एक साथ लाखों बच्चों की ओर से परिणाम देखने के दौरान वेबसाइट क्रैश और सर्वर डाउन होने की आशंका है. हालांकि, बोर्ड की ओर से तैयारी पूरी कर ली गई है, लेकिन क्रैश होने की स्थिति में छात्र डिजीलॉकर पर जाकर अपना परिणाम चेक और डाउनलोड कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें अपने पिन या पासवर्ड का प्रयोग करना होगा. 

डिजीलॉकर पर कैसे देखें नतीजे?

सीबीएसई दसवीं और बारहवीं परिणाम देखने के लिए digilocker.gov.in पर जाएं.
होम पेज पर लॉग इन पर क्लिक करें.
यूजर नेम के रूप में अपने सीबीएसई रोल नंबर और पासवर्ड के रूप में पिन का उपयोग करके लॉग इन करें.
मार्कशीट स्क्रीन पर उपलब्ध होगी.
परिणाम के लिए डिजिटल अंक पत्र डाउनलोड करें.

यह भी पढ़ें:  New Labour Codes: 1 जुलाई से नौकरीपेशा लोगों की होगी चांदी, 4 दिन काम, 3 दिन छुट्टी मसौदा तैयार

38 लाख परीक्षार्थियों ने दिया था पेपर
बता दें कि सीबीएसई 10वीं की परीक्षा 15 फरवरी से 21 मार्च तक आयोजित हुई थी. वहीं, 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से 05 मार्च तक चली थी.परीक्षाओं में इस साल 38,83,710 परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. इनमें से 10वीं क्लास के 21,86,940 परीक्षार्थी थे, जबकि 16,96,770 कक्षा 12वीं के स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. परीक्षा देने के बाद से ही स्टूडेंट्स रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. उम्मीद जताई जा रही है कि परिणाम इसी हफ्ते जारी कर दिया जाएगा. 

बोर्ड जारी नहीं करता लिस्ट

सीबीएसई टॉपर्स या मेरिट लिस्ट जारी नहीं करती. बोर्ड का इस संबंध में कहना है कि  छात्रों के बीच अस्वस्थ प्रतिस्पर्धा से बचने के लिए इस तरह की कोई लिस्ट जारी नहीं करती.  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यह भी बताता है कि बोर्ड अपने छात्रों को फर्स्ट, सेकेंड और थर्ड डिवीजन भी नहीं देता. बोर्ड अगर ऐसी सूची जारी करती है तो बच्चों में इसका मैसेज गलत जाएगा.