.

AGR Dues: एजीआर बकाया भुगतान मामले में वोडाफोन आइडिया ने मोदी सरकार से लगाई गुहार

AGR Dues: सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद सरकार ने दूरसंचार कंपनियों पर एजीआर बकाए की वसूली को लेकर कड़ा रुख अपनाया है.

News Nation Bureau
| Edited By :
27 Feb 2020, 12:54:49 PM (IST)

नई दिल्ली:

AGR Dues: वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) ने केंद्र सरकार को पत्र लिखकर समायोजित सकल राजस्व (AGR) बकाया राशि का भुगतान करने में मदद मांगी है. यही पत्र नीति आयोग और वित्तमंत्री (Finance Minister) को भी लिखा गया है, जिसमें भुगतान के लिए मदद मांगी गई है. वीआईएल पर एजीआर के 53,000 करोड़ रुपये बकाया हैं. हालांकि यह स्व मूल्यांकन है, जोकि स्पष्ट रूप से बहुत कम आंकड़ा है. इसमें एजीआर के लिए जीएसटी रिफंड के 8,000 करोड़ रुपये, जुर्माने की रकम, ब्याज और जुर्माने पर ब्याज का भुगतान भी शामिल है. बता दें कि सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद सरकार ने दूरसंचार कंपनियों पर एजीआर बकाए की वसूली को लेकर कड़ा रुख अपनाया है.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी! स्वास्थ्य की सभी समस्याओं से निपटने के लिए 1 अप्रैल से नई स्‍टैंडर्ड हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी

15 दूरसंचार कंपनियों की सरकार के प्रति 1.47 लाख करोड़ रुपये की देनदारी

वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा कि दूरसंचार विभाग (Telecom Department) मोबाइल टेलीफोनी सेवा
प्रदाताओं पर सांविधिक बकाया के भुगतान से जुड़े मुद्दे पर गौर कर रहा है. 15 दूरसंचार कंपनियों की सरकार के प्रति 1.47 लाख करोड़ रुपये की देनदारी है जिनमें 92642 करोड़ रूपये का लाईसेंस फीस के रूप में भुगतान नहीं किया गया और 55,054 करोड़ रूपये का बकाया स्पेक्ट्रम उपयोग शुल्क का है. कुल बकाया का 60 फीसद एयरटेल और वोडाफोन आइडिया पर है.

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: होली से पहले लाखों कर्मचारियों को सरकार का तोहफा, बढ़ जाएगी इतनी सैलरी

दूरसंचार कंपनियों के समायोजित सकल राजस्व (एजीआर) पर उच्चतम न्यायालय (Supreme Court) के आदेश के बाद उद्योगपति सुनील भारती मित्तल और कुमार मंगलम बिड़ला ने वित्त मंत्री से भेंट की थी. वित्त मंत्री ने एजीआर मुद्दे पर कहा कि हां, बैठक हुई है. विभाग निर्णय ले रहा है, इसलिए मेरे लिए फिलहाल इस पर कुछ कहना उपयुक्त नहीं होगा. विभाग के फैसले का इंतजार कीजिए. (इनपुट एजेंसी)