News Nation Logo

BREAKING

Banner

खुशखबरी! स्वास्थ्य की सभी समस्याओं से निपटने के लिए 1 अप्रैल से नई स्‍टैंडर्ड हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी (Standard Health Insurance Policy)

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इरडा (IRDAI) का कहना है कि नए हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी का नाम आरोग्य संजीवनी पॉलिसी (Arogya Sanjeevani Policy) होगा.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 27 Feb 2020, 02:54:40 PM
आरोग्य संजीवनी पॉलिसी (Arogya Sanjeevani Policy)

आरोग्य संजीवनी पॉलिसी (Arogya Sanjeevani Policy) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

इंश्योरेंस रेग्युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (Insurance Regulatory and Development Authority) ने आम लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए इंश्योरेंस कंपनियों से 1 लाख रुपये से 5 लाख रुपये तक की एक स्‍टैंडर्ड हेल्‍थ इंश्‍योरेंस पॉलिसी (Standard Health Insurance Policy) का लॉन्च करने के दिशानिर्देश दिए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नई हेल्थ पॉलिसी आम लोगों की स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों को पूरा करने में सक्षम होगी.

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: होली से पहले लाखों कर्मचारियों को सरकार का तोहफा, बढ़ जाएगी इतनी सैलरी

नए प्रोडक्ट का नाम आरोग्य संजीवनी पॉलिसी

गौरतलब है कि मौजूदा समय में इंश्योरेंस कंपनियां कई तरह की हेल्थ पॉलिसी ऑफर कर रही हैं. सभी प्रोडक्ट के नियम, शर्तें और फायदे अलग-अलग होते हैं. सभी पॉलिसी में एकरूपता लाने के उद्देश्य से IRDAI ने यह महत्वपूर्ण कदम उठाया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इरडा का कहना है कि नए प्रोडक्ट का नाम आरोग्य संजीवनी पॉलिसी (Arogya Sanjeevani Policy) होगा. इरडा के अनुसार इंश्योरेंस कंपनियां इस पॉलिसी के आगे अपने नाम को जोड़ सकती हैं. इरडा का कहना है कि कंपनियां इस नाम को छोड़कर अन्य नाम का जिक्र नहीं कर सकेंगी.

यह भी पढ़ें: रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने इस राज्य में सबसे अधिक ग्राहक जोड़े

पॉलिसी को दूसरी कंपनी में पोर्ट की सुविधा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आरोग्य संजीवनी पॉलिसी के अंतर्गत अधिकतम 5 लाख और न्यूनतनम 1 लाख के प्लान शामिल हैं. इस हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में किसी भी तरह के राइडर को नहीं जोड़ा जा सकेगा. इसके अलावा एडऑन भी नहीं किया जा सकेगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस पॉलिसी को एक इंश्योरेंस कंपनी से दूसरी कंपनी में पोर्ट किया जा सकेगा.

यह भी पढ़ें: PM Kisan Samman Nidhi Scheme: किसानों के लिए खुशखबरी, किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) लेना हुआ आसान

जानकारों का कहना है कि चूंकि मौजूदा समय में मार्केट में एक जैसे कई सारे प्लान हैं जिसकी वजह से ग्राहकों के बीच संशय की स्थिति बनी रहती है. हालांकि अगर एक समान उत्पाद उपलब्ध रहता है तो ग्राहकों के लिए काफी आसानी हो जाएगी. जानकारों के मुताबिक इस प्रोडक्ट के आने के बाद एक समान सुविधाएं होने की वजह से बीमा उत्पादों की मिस सेलिंग पर भी लगाम लगेगी.

यह भी पढ़ें: LIC के IPO से इंश्योरेंस इंडस्ट्री की होगी बल्ले बल्ले, फिच रेटिंग्स ने जताई उम्मीद

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ग्राहकों को इस हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के लिए सालाना, छमाही, तिमाही, मासिक आधार पर प्रीमियम भुगतान की सुविधा मिलेगी. इसके अलावा प्रीमियम की प्राइसिंग पर भी एकरूपता रहेगी. प्रीमियम के भुगतान के लिए ग्राहकों को सभी मोड के लिए 15 दिन का ग्रेस पीरियड दिया जाएगा.

First Published : 27 Feb 2020, 12:26:13 PM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×