.

फिलिप्स इंडिया की 300 करोड़ रुपये निवेश करने, एक हजार लोगों को रोजगार देने की योजना

फिलिप्स के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (भारतीय उपमहाद्वीप) डैनियल मेजोन ने बताया कि हम 250-300 करोड़ रुपये के निवेश के बारे में योजना बना रहे हैं.

09 May 2020, 03:44:52 PM (IST)

नई दिल्ली:

फिलिप्स इंडिया (Philips India) की योजना अपनी विनिर्माण सुविधाओं के विस्तार में लगभग 300 करोड़ रुपये का निवेश करने तथा एक हजार लोगों को नौकरी देने की है. कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने इसकी जानकारी दी. कंपनी मेक-इन-इंडिया पहल के तहत पुणे के पास चाकन स्थित अपनी विनिर्माण सुविधा का विस्तार कर रही है. फिलिप्स के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (भारतीय उपमहाद्वीप) डैनियल मेजोन ने बताया कि हम 250-300 करोड़ रुपये के निवेश के बारे में योजना बना रहे हैं. हम एक हजार नये कर्मचारियों को काम पर रखने की भी योजना बना रहे हैं.

लावा ने 20 प्रतिशत क्षमता के साथ विनिर्माण परिचालन शुरू किया

घरेलू मोबाइल फोन विनिर्माता कंपनी लावा ने 20 प्रतिशत क्षमता के साथ अपना विनिर्माण परिचालन फिर शुरू कर दिया है. लावा ने बयान में कहा कि कंपनी ने नोएडा के विनिर्माण संयंत्र में उत्पादन फिर शुरू कर दिया है. कंपनी अभी अपनी उत्पादन क्षमता के 20 प्रतिशत पर परिचालन कर रही है. कंपनी को इससे लिए राज्य प्राधिकरणों की अनुमति मिल गई है. फिलहाल कंपनी के 3,500 में से 600 कर्मचारी काम कर रहे हैं. सरकार द्वारा लॉकडाउन की घोषणा के बाद से इस संयंत्र में परिचालन बंद था.

यह भी पढ़ें: SBI की शिकायत से पहले ही देश से फरार हो चुके हैं ये बासमती चावल एक्सपोर्टर

कंपनी ने कहा कि इस दौरान वह अपने चीन के संयंत्र के जरिये निर्यात प्रतिबद्धताओं को पूरा कर रही थी. सरकार ने मोबाइल फोन कंपनियों को अपने कारखानों में परिचालन शुरू करने की अनुमति दे दी हैं लेकिन कलपुर्जों की आपूर्ति तथा श्रमबल की उपलब्धता को लेकर कंपनियों को परेशानी आ रही है. लावा के मुख्य विनिर्माण अधिकारी संजीव अग्रवाल ने कहा कि हम सरकार के मोबाइल फोन कंपनियों को परिचालन शुरू करने की अनुमति के फैसले का स्वागत करते हैं. हालांकि, हमें श्रमबल और सामग्री की कमी की वजह से कुछ चुनौतियों से जूझना पड़ रहा है. हालांकि, शुरुआती चरण में उत्पादन के लिए हमारे पास पर्याप्त भंडार है. अग्रवाल ने कहा कि हमें उम्मीद है कि जल्द कलपुर्जों की आपूर्ति करने वाले कारखानों में भी उत्पादन शुरू होगा.