.

Gold Silver Rate: मई महीने के दूसरे दिन सोने-चांदी के दाम में नरमी, जानें आज का भाव

: मई महीने के दूसरे दिन भी सोने और चांदी की कीमतों में नरमी रही

News Nation Bureau
| Edited By :
02 May 2023, 06:38:14 PM (IST)

नई दिल्ली:

Gold Silver Rate: मई महीने के दूसरे दिन भी सोने और चांदी की कीमतों में नरमी रही. देशभर में शादियों के सीजन के बीच सोने-चांदी के दामों में लगातर गिरावट दर्ज की जा रही हैं. आज प्रति 10 ग्राम सोने का रेट 59925 रुपये रहा. सस्ती दर पर सोने की खरदारी करने का सुनहरा मौका है.  दरअसल, ग्लोबल बाजारों में सोने चांदी की कीमतें कम होने का असर भारतीय बाजार पर भी दिखा है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने के दाम 59731 रुपये प्रति 10 ग्राम के रेट पर रहा. वहीं, चांदी 431 रुपये प्रति किलोग्राम की गिरावट के साथ  75028 रुपये प्रति किलो के रेट पर कारोबार कर की. 

ग्लोबल बाजार में सोने-चांदी के दाम
फेडरल रिजर्व की होने वाली मीटिंग से पहले सोने-चांदी में गिरावट देखी गई. क्योंकि संभावना जताई जा रही है कि फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों में बढ़ोतरी हो सकती है. अगर फेडरल रिजर्व की ब्याज दर बढ़ती है तो डॉलर फिर से ऊपर की ओर बढ़ेगा और कमोडिटी कीमतों में गिरावट आएगी. 

यह भी पढ़ें: PM Kisan Nidhi को लेकर बड़ा अपड़ेट, इसी माह खाते में क्रेडिट होगी 14वीं किस्त!

लगातार कम हो रहे सोने चांदी के रेट
इससे पहले पिछले हफ्ता भारतीय सर्राफा बाजार में सोने और चांदी के दाम में कमी आई थी. शादी-ब्याह के सीजन में सोना चांदी की कीमतों में आ रही गिरावट से खरीदारी करने का अच्छा मौका है.  बात अगर 28 अप्रैल की करें तो सोने की कीमत 60 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के नीचे आ गया था. वहीं, चांदी के दाम 73 हजार रुपये प्रति किलो पर था.मल्टी कमोडिटी पर नजर रखने वाली इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक, सोने-चांदी के दामों में गिरावट लगातार जारी है. पिछले सप्ताह गुरुवार को 24 कैरेट का शुद्ध सोना 60515 रुपये प्रति 10 ग्राम था. वहीं, चांदी के दाम थोड़े ऊंचे हुए थे.