logo-image

PM Kisan Nidhi को लेकर बड़ा अपड़ेट, इसी माह खाते में क्रेडिट होगी 14वीं किस्त!

Pm kisan samman nidhi: अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. क्योंकि सरकार की ओर से 14वीं किस्त को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. सूत्रों का दावा है कि मई माह के लास्ट में ही पात्र किसानों को 14वीं किस्त ट्

Updated on: 02 May 2023, 10:29 AM

highlights

  • किसानों ने अगर ये दो काम नहीं निपटाएं तो फंस सकती है 14वीं किस्त 
  • पिछली बार भी लगभग 2 करोड़ किसानों के खाते में नहीं पहुंची थी 13वीं किस्त

नई दिल्ली :

Pm kisan samman nidhi: अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. क्योंकि सरकार की ओर से 14वीं किस्त को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. सूत्रों का दावा है कि मई माह के लास्ट में ही पात्र किसानों को 14वीं किस्त ट्रासंफर कर दी जाएगी. हालांकि इस किस्त को ट्रांसफर करने का टाइम जुलाई तक होता है. लेकिन 13वीं किस्त लेट होने के चलते इसे कुछ जल्दी देने की योजना है. हालांकि आधिकारिक रूप से अभी कोई घोषणा नहीं हुई है. लेकिन अधिकारियों का मानना है कि मई के अंतिम सप्ताह में किसी भी तारीख को किसानों के खाते में 14वीं किस्त का पैसा भेजा जाएगा. 

यह भी पढ़ें : Google Users Alert: गूगल पर भूल से भी सर्च कर दी ये चीज, जाना होगा जेल

2 करोड़ किसान कर दिये थे वंचित 
आपको बता दें कि 17 फरवरी को प्रधानमंत्री मोदी ने कर्नाटक दौरे के दौरान 13वीं किस्त पात्र किसानों के खाते में ट्रांसफर की थी. लेकिन कुछ खामियों के चलते करीब 2 करोड़ किसानों के खाते में 13वीं किस्त का लाभ नहीं पहुंचा था. तभी से वे किसान बैंक के चक्कर लगा रहे हैं.  बैंककर्मी भी किसानों को कोई ठोस जवाब नहीं दे पा रहे हैं. इसलिए आपको बता दें कि यदि आपने सरकार द्वारा  बनाए नियम फॅालो नहीं किये हैं तो आपके खाते में इस बार 14वीं किस्त नहीं पहुंचेगी. 

समय रहते निपटा लें ये तीन काम 
दरअसल, सरकार ने योजना में पारदर्शिता लाने के लिए ई-केवाइसी शुरू की थी. लेकिन अभी तक करोड़ों किसान ऐसे हैं जिन्होने ई-केवाइसी नहीं की है. दूसरा काम भूलेख सत्यापन का है. क्योंकि कुछ लोग पात्र न होते हुए भी योजना के तहत पैसे ले रहे थे. इन सभी पर रोक लगाने के लिए सरकार ने भूलेख सत्यापन का काम अनिवार्य किया था. क्योंकि कई बार व्यक्ति जमीन बेच देता है. लेकिन पीएम सम्मान निधि का लाभ पाता रहता है. तीसरा काम रजिस्ट्रेशन के समय राशन कार्ड अपडेट करना भी अब अनिवार्य किया गया है.