.

अगर सरकार ने ये कदम उठाया तो 25 रुपये तक सस्ता हो सकता है पेट्रोल

पेट्रोल और डीजल की कीमतों को जीएसटी (GST) में लाने को लेकर एक फिर से चर्चा शुरू हो गई है.

News Nation Bureau
| Edited By :
26 Jul 2019, 06:43:18 AM (IST)

नई दिल्ली:

पेट्रोल और डीजल की कीमतों को जीएसटी (GST) में लाने को लेकर एक फिर से चर्चा शुरू हो गई है. उद्योग मंडल एसोचैम ने पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स को जीएसटी में शामिल करने एवं स्टांप शुल्क जैसे कुछ स्थानीय एवं कुछ राज्य टैक्स को शामिल करने की मांग की है. अगर ऐसा होता है तो पेट्रोल के दामों में भारी गिरावट देखने को मिल सकती है, जिससे वाहन चालकों और अन्य को काफी राहत मिलेगी.

यह भी पढ़ेंः भारत में BMW X7 और 7 SERIES कार लॉन्च, जानें इसकी कीमत और फीचर्स

आपको बता दें कि आईओसी (IOC) की वेबसाइट के मुताबिक, दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल पर 35.56 रुपये वैट और एक्साइज ड्यूटी के तौर पर चुकाए जाते है. ऐसे में अगर सरकार ये फैसला लेती है तो पेट्रोल 25 रुपये तक सस्ता हो सकता है. इसके अलावा ही अन्य राज्यों में पेट्रोल औ डीजल की कीमत में भारी गिरावट आ सकती है. हालांकि, इसे जीएसटी में लाने के बाद ही कुछ हो सकता है.

यह भी पढ़ेंः ट्रिपल तलाक बिल पर असदुद्दीन ओवैसी को रविशंकर प्रसाद ने ऐसे घेरा, की बोलती बंद

जानें पेट्रोल कितना हो सकता है सस्ता

आईओसी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल पर 35.56 रुपये वैट और एक्साइज ड्यूटी के तौर पर चुकाए जाते है. इसके अलावा औसतन डीलर कमीशन 3.57 रुपये प्रति लीटर और डीलर कमीशन पर वैट करीब 15.58 रुपये प्रति लीटर बैठता है. साथ ही 0.31 रुपये प्रति लीटर माल-भाड़े के रूप में चार्ज किए जाते हैं.