.

Petrol Diesel Price: डीजल की कीमतों में आई गिरावट, दिल्ली, मुंबई में ये हैं रेट

​​​​​Petrol Diesel Price: इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार शुक्रवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 72.01 रुपये, 77.67 रुपये, 74.71 रुपये और 74.80 रुपये प्रति लीटर चुकाना पड़ रहा है.

30 Aug 2019, 07:27:43 AM (IST)

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Price 30 Aug: शुक्रवार को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने डीजल (Diesel) की कीमतों में 5 पैसे प्रति लीटर की कटौती कर दी है. गौरतलब है कि दो
दिन में डीजल का दाम 10 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है. हालांकि शुक्रवार को पेट्रोल (Petrol) की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. बता दें कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियां पूरे देश में प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) के बदले हुए रेट लागू करती हैं.

यह भी पढ़ें: एयर इंडिया के निजीकरण को लेकर सरकार तैयार, एविएशन मिनिस्टर हरदीप पुरी का बड़ा बयान

चारों महानगर में पेट्रोल-डीजल के रेट
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार शुक्रवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 72.01 रुपये, 77.67 रुपये, 74.71 रुपये और 74.80 रुपये प्रति लीटर चुकाना पड़ रहा है. वहीं दूसरी ओर चारों महानगरों में ग्राहकों को डीजल के लिए क्रमश: 65.25 रुपये, 68.41 रुपये, 67.63 रुपये और 68.94 रुपये प्रति लीटर भुगतान करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें: एंप्लाई प्रॉविडेंट फंड (EPF) के इस नियम में बदलाव से आपके हाथ में आएगी ज्यादा सैलरी

कच्चे तेल की कीमतों में कमजोरी
शुक्रवार को डब्ल्यूटीआई (WTI) और ब्रेंट क्रूड में लाल निशान के साथ कारोबार होते हुए देखा गया. WTI क्रूड और ब्रेंट क्रूड में क्रमश: 56.50 डॉलर प्रति बैरल और 61 डॉलर प्रति बैरल के करीब करोबार दर्ज किया गया. गुरुवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल सितंबर वायदा 16 रुपये की मजबूती के साथ 4,035 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: इस मामले में तो पाकिस्तान ने भारत को मीलों पीछे छोड़ दिया, फिर भी मचा हाहाकार

हर रोज 6 बजे बदलते हैं भाव
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल रेट (Petrol Rate) और डीजल रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.