.

Coronavirus (Covid-19): बंद हुए इस बैंक के 99 फीसदी ग्राहकों को मिल जाएगा पूरा पैसा

Coronavirus (Covid-19): मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) का कहना है कि सीकेपी सहकारी बैंक के 99 फीसदी से अधिक जमाकर्ताओं को उनका पूरा पैसा 'जमा बीमा एवं लोन गारंटी निगम (DICGC) के जरिए मिल जाएगा.

News Nation Bureau
| Edited By :
04 May 2020, 11:47:34 AM (IST)

मुंबई:

Coronavirus (Covid-19): भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India-RBI) के द्वारा सीकेपी सहकारी बैंक (CKP Cooperative Bank Limited) के लाइसेंस को रद्द करने के फैसले से इसके ग्राहकों को बड़ा झटका लगा था. वहीं अब बैंक के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है. दरअसल, बैंक के डिपॉजिटर्स को को उनका पूरा पैसा मिलने जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) का कहना है कि सीकेपी सहकारी बैंक के 99 फीसदी से अधिक जमाकर्ताओं को उनका पूरा पैसा 'जमा बीमा एवं लोन गारंटी निगम (DICGC) के जरिए मिल जाएगा. RBI के संचार विभाग के मुख्य महाप्रबंधक योगेश दयाल ने अपने ट्वीट में बैंक के 1,32,170 जमाकर्ताओं में से लगभग 99.2 फीसदी को DICGC के जरिए जमा राशि का पूरा भुगतान मिल जाएगा.

यह भी पढ़ें: Covid-19: शराब से कितनी होती है राज्यों की इनकम, कुल कमाई में कितना है इसका हिस्सा, जानें यहां

बता दें कि हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India-RBI) ने सीकेपी सहकारी बैंक के लाइसेंस को रद्द करने का फैसला किया था. RBI के ताजा फैसले से इस बैंक के करीब सवा लाख अकाउंट होल्डर्स को बड़ा झटका लग गया था. इसके अलावा बैंक में जमा करीब 485 करोड़ रुपये की फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) के ऊपर भी असमंजस बढ़ गया था.

यह भी पढ़ें: फेसबुक के बाद रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म्स में एक और बड़ा निवेश, सिल्वर लेक ने करीब 1 फीसदी हिस्सा खरीदा

2014 से लगातार प्रतिबंध की अवधि की अवधि बढ़ा रहा था रिजर्व बैंक
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सीकेपी सहकारी बैंक के ऊपर रिजर्व बैंक 2014 से लगातार प्रतिबंध की अवधि को बढ़ा रहा था. बता दें कि रिजर्व बैंक ने पिछली बार 31 मार्च को प्रतिबंध की अवधि को बढ़ाकर 31 मई करने का फैसला किया था. वहीं अब रिजर्व बैंक ने प्रतिबंध की अवधि खत्म होने से पहले ही सीकेपी सहकारी बैंक का लाइसेंस ही रद्द करने का निर्णय लिया था. बता दें कि मुंबई के दादर में CKP Cooperative Bank Limited का मुख्यालय है. बैंक के घाटे में बढ़ोतरी और नेटवर्थ में गिरावट आने की वजह से रिजर्व बैंक ने 2014 में प्रतिबंध लगा दिया था.