.

Electric Car: सिर्फ 25 रुपए के खर्च में 200 किमी चलती है ये कार, जानें कार के अन्य फीचर्स

Electric Vehicle: पेट्रोल-डीजल की कीमतें आसमान छू रही हैं. ऐसे में लोगों ने पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel) का विकल्प तलाशना शुरू कर दिया है. फिलहाल इलेक्ट्रिक कारों की कीमतों इतनी हैं कि आम आदमी के बजट में नहीं आ पाती. बढ़ती महंगाई के बीच सोशल मीडिया प

News Nation Bureau
| Edited By :
11 May 2023, 11:10:21 AM (IST)

highlights

  • एक स्टूडेंट ने तैयार की बहुत ही किफायती इलेक्ट्रिक कार
  • कार की कीमत जानकर आप हैरान रह जाएंगे, जानें खासियत 
  • ट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को ध्यान में रखते हुए दिया तोहफा 

नई दिल्ली :

Electric Vehicle: पेट्रोल-डीजल की कीमतें आसमान छू रही हैं. ऐसे में लोगों ने पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel) का विकल्प तलाशना शुरू कर दिया है. फिलहाल इलेक्ट्रिक कारों की कीमतों इतनी हैं कि आम आदमी के बजट में नहीं आ पाती. बढ़ती महंगाई के बीच सोशल मीडिया पर एक इलेक्ट्रिक कार (Electric Car)ट्रेंड कर रही है. जो कुल 25 रुपए की लागत में पूरे 200 किमी का सफर कराने का दावा किया जा रहा है. ये कार मध्यप्रदेश के एक स्टूडेंट ने बनाई है. साथ ही इसे बनाने में खर्च भी बहुत कम आया है.  

यह भी पढे़ं : Alert: ऑनलाइन नौकरी खोजना पड़ सकता है भारी, पलभर में गंवा सकते हैं मेहनत की कमाई

भविष्य़ की हो सकती है सवारी
विगत वर्ष मध्यप्रदेश के एक इंजीनियरिंग स्टूडेंट ने इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) बनाई थी. जानकारी के मुताबिक इस छात्र का नाम हिमांशु (himanshu bhai patel)है. जो सागर का रहने वाला है. बताया जा  रहा है कि हिमांशु ने 5 माह की कड़ी मेहनत के बाद ये कार तैयार की थी. यही नहीं ये कार अन्य कारों की तरह ही बड़ी भी है. चालक सहित कार में 5 लोगों को बैठने की व्यवस्था की गई है. दावा किया जा रहा है कि यदि इस कार को एक बार फुल चार्ज कर लिया जाए तो यह 200 किमी तक का सफर आराम से तय करा सकती है.

सिर्फ 2 लाख रखी गई कीमत 
दावा किया जा रहा है कि इस कार को चार्ज होने कुल 4 घंटे का समय लगता है. लेकिन हैरान करने वाली बात ये है कि कार को फुल चार्ज होने में सिर्फ 25 रुपए की ही इलेक्ट्रिकसिटी खर्च होती है. साथ ही कार में रिमोट कंट्रोलर-आधारित स्टार्ट/स्टॉप फ़ंक्शन  लगाया गया है. इसके अलावा कार में इलेक्ट्रॉनिक स्पीड मीटर, बैटरी पावर मीटर, फास्ट चार्जर, इलेक्ट्रिकल सेफ्टी के लिए फ्यूज सिस्टम और एंटी-थेफ्ट अलार्म शामिल हैं. हैरान करने वाली बात ये भी है कि इस कार को बनाने में सिर्फ एक लाख रुपए का ही खर्च बताया जा रहा है. साथ ही यदि ये कार मार्केट में आती है तो सिर्फ 2 लाख रुपए इसकी कॅास्ट रखी गई है. हालांकि अभी तक किसी बड़े स्टार्टअप ने इसे एडोप्ट नहीं किया है.