.

e-cycle : पुरानी साइकिल भी बन सकती है इलेक्ट्रिक, बस थोड़ा-सा पैसा करना होगा खर्च

e-cycle : देश में जैसे-जैसे पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ रहे हैं वैसे-वैसे ही इलेक्ट्रिक गाड़ियां का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है. पेट्रोल के दाम सातवें आसमान पर होने की वजह से अब बाइक पर चलना महंगा हो गया है.

News Nation Bureau
| Edited By :
04 Jan 2023, 08:44:41 PM (IST)

नई दिल्ली:

e-cycle : देश में जैसे-जैसे पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ रहे हैं वैसे-वैसे ही इलेक्ट्रिक गाड़ियां का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है. पेट्रोल के दाम सातवें आसमान पर होने की वजह से अब बाइक पर चलना महंगा हो गया है. ई-साइकिल और ई-स्कूटर के रेट अधिक होने की वजह से लोग ऐसी गाड़ियों को नहीं खरीद पा रहे हैं तो अब इसका भी एक आसान-सा विकल्प आ गया है. अगर आप सस्ते में इलेक्ट्रिक गाड़ी का अपना सपना पूरा करना चाहते हैं तो आप अपने घर में खड़ी किसी भी पुरानी या साधारण साइकिल को इलेक्ट्रिक साइकिल (e-cycle) में बदल सकते हैं.  

यह भी पढ़ें : मौसम विभाग की चेतावनी- दिल्ली समेत इन राज्यों में खून जमा देगी ठंड, जानें अपने यहां का मौसम

आपको इलेक्ट्रिक साइकिल के लिए अपनी पुरानी साइकिल में इलेक्ट्रिक कन्‍वर्सन किट (ELECTRIC Conversion KIT) लगाना होगा. ये इलेक्ट्रिक कन्वर्सन किट ऑनलाइन भी उपलब्ध है. इस किट से बनी ई-साइकिल (e-cycle) एक बार चार्ज होने के बाद आसानी से 40 किलोमीटर तक चल सकती है. अगर ई-साइकिल की स्पीड की बात करे तो यह 25 किलोमीटर प्रतिघंटा की टॉप स्‍पीड से चल सकती है. इसके आपकी साइकिल भी बाजार में 35 से 40 हजार में आने वाली ई-साइकिल (e-cycle) को जबरजस्त टक्कर दे सकती है. 

अगर आप ये सोच रहे हैं कि साधारण साइकिल में इलेक्ट्रिक कन्‍वर्सन किट कैसे फिट होगी तो इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है. ऑनलाइन उपलब्‍ध इलेक्ट्रिक कन्‍वर्सन किट को साधारण साइकिल (e-cycle) में फिट करना काफी आसान है. इस किट को कोई भी मिस्त्री आपकी साइकिल में फिट कर देगा. अगर आप थोड़ी से मेहनत करेंगे तो ये काम आप खुद ही कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : Good News: आधार कार्ड वालों को सरकार दे रही 1 लाख रूपए! जल्द करें आवदेन

यहां से खरीदे ये किट

आप इलेक्ट्रिक कन्‍वर्सन किट (e-cycle) को ई-कॉमर्स साइट अमेजन से खरीद सकते हैं. ALTER 24V Chain Drive Bicycle CONVERTION KIT Electric Conversion KIT की कीमत सिर्फ 6,100 रुपये है.