logo-image

जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे का अंतिम संस्कार कल, पीएम मोदी आज होंगे रवाना

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे का मंगलवार को राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार होगा. द्वितीय विश्व युद्ध के बाद शिंजो आबे दूसरे ऐसे पूर्व पीएम होंगे, जिनका राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार होगा. इसे लेकर कड़े सुरक्षा बंदोबस्त किए गए हैं.

Updated on: 26 Sep 2022, 07:31 PM

highlights

  • जापान ने सभी विदेशी मेहमानों से फेस मास्क पहनने की अपील की है
  • 20 हजार पुलिस अधिकारी संभालेंगे आबे के अंतिम संस्कार की सुरक्षा

नई दिल्ली/टोक्यो:

नारा में चुनाव अभियान के दौरान भाषण देते वक्त जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की 8 जुलाई को हत्या कर दी गई थी. अब मंगलवार को उनका पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा, जिसमें भाग लेने के लिए 217 देशों के प्रतिनिधि पहुंच रहे हैं. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) भी अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए सोमवार रात जापान के लिए रवाना होंगे. द्वितीय विश्व युद्ध के बाद शिंजो आबे (Shinzo Abe) जापान के दूसरे ऐसे पूर्व प्रधानमंत्री हैं, जिनका राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा. शिंजो आबे की हत्या के बाद उनके अंतिम संस्कार की तैयारियों को लेकर टोक्यो (Tokyo) में कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं. टोक्यो के मेट्रोपॉलिटन पुलिस विभाग के मुताबिक टोक्यो में होने जा रहा शिंजो आबे का अंतिम संस्कार पुलिस विभाग पर जनता का भरोसा बनाने के क्रम में पहला कदम होगा. इसके लिए 20 हजार पुलिस अधिकारियों की तैनाती की जा रही है. गौरतलब है कि मई में क्वाड (QUAD) शिखर वार्ता में सुरक्षा की जिम्मेदारी 18 हजार पुलिस अधिकारियों को सौंपी गई थी. टोक्यो के प्रमुख रेलवे स्टेशनों के साथ-साथ महत्वपूर्ण स्थानों पर भी पुलिस की तैनाती की जा रही है. आइए जानते हैं शिंजो आबे के अंतिम संस्कार से जुड़ी 10 प्रमुख बातों को.

  • शिंजो आबे के राजकीय सम्मान के साथ होने वाले अंतिम संस्कार से पहले पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था को लेकर दिशा-निर्देश जारी करते हुए व्यापक इंतजाम किए हैं. इसके तहत ट्रेन स्टेशनों पर स्निफर डॉग्स के अलावा टोक्यो शहर समेत एयरपोर्ट एरिया पर पुलिस की बराबर गश्त भी रहेगी.
  • अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और भारत के पीएम नरेंद्र मोदी भी टोक्यो में हो रहे अंतिम संस्कार में भाग लेंगे.
  • अंतिम संस्कार से पहले आम लोगों के लिए क्रिया स्थल पर फूलों को रखने के लिए दो स्टैंड भी लगाए जा रहे हैं ताकि मुख्य स्थल पर अधिक भीड़ एकत्रित नहीं हो.
  • शिंजो आबे के अंतिम संस्कार में लगभग डेढ़ घंटे लगेंगे. इसके बाद जापान का राष्ट्र गान बजाया जाएगा. फिर मौन धारण कर पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि दी जाएगी.
  • जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा अंतिम संस्कार से पहले उनकी याद में एक स्मारक भाषण देंगे.
  • जापान का शाही परिवार भी शिंजो आबे को श्रद्धांजलि अर्पित करेगा.
  • शिंजो आबे के अवशेषों को रवाना करने और उनकी याद में रीथ चढ़ाए जाने के साथ अंतिम संस्कार पूरा हो जाएगा.
  • शिंजो आबे की 8 जुलाई को तेत्सुआ यामागामी ने गोली मार कर हत्या कर दी थी. हत्यारे ने आबे के बेहद नजदीक पहुंच कर पीछे से दो गोलियां मारी थीं.
  • हत्यारे की दोनों गोलियां शिंजो आबे के गले में लगी थीं.
  • जापान के सबसे ज्यादा समय तक प्रधानमंत्री रहे शिंजो आबे ने 2020 में स्वास्थ्य कारणों से पद छोड़ दिया था. वह जापान के दो बार प्रधानमंत्री रहे. 2006-07 और फिर 2012 से 2020 तक.