logo-image

ओमान में जाकिर नाइक की हो सकती है गिरफ्तारी, भारतीय जांच एजेंसियों ने बनाया प्लान

भारत का भगोड़ा और कट्टरपंथी इस्लामिक स्कॉलर जाकिर नाइक के खिलाफ कार्रवाई तेज होने वाली है.

Updated on: 21 Mar 2023, 05:58 PM

highlights

  • भारत का भगोड़ा इस्लामिक स्कॉलर जाकिर नाइक पर शिकंजा
  • ओमान से निर्वासित किए जाने की संभावना
  • भारतीय खुफिया एंजसियों ने बिछाई जाल

नई दिल्ली:

भारत का भगोड़ा और कट्टरपंथी इस्लामिक स्कॉलर जाकिर नाइक के खिलाफ कार्रवाई तेज होने वाली है. भारतीय जांच एंजेसियां नाइक को ओमान से निर्वासित किए जाने के आसार हैं. इसके लिए एजेंसियों ने तैयारी भी पूरी कर ली है. एजेंसियां नाइक को ओमान से भारत लाएगी. नाइक 23 मार्च को ओमान में एक कार्यक्रम में शिरकत करने वाला है. इसी दौरान भारतीय खुफिया एजेंसियां उन्हें हिरासत में लेने के लिए ओमान के अधिकारियों से टच में हैं. गौरतलब बै कि कट्टरपंथी इस्लामिक स्कॉलर नाइक 23 मार्च से ओमान दौरे पर हैं. ओमान में उन्हें दो व्याख्यान के लिए आमंत्रित किया गया है. उनका पहला व्याख्यान 23 मार्च को रमजान के पहले दिन " कुरान एक वैश्विक आवश्यकता'' है. वहीं,  दूसरा व्याख्यान 25 मार्च को "पैगंबर मोहम्मद मानव जाति के लिए एक दया"  निर्धारित है. इस कार्यक्रम का आयोजन ओमान के धार्मिक मामलों के मंत्रालय ने आयोजित किया है. इसमें बड़ी संख्या में लोगों के शामिल होने की उम्मीद है. इसी दौरान भारतीय दूतावास स्थानीय कानूनों के तहत उसे हिरासत में लेकर भारत निर्वासित करने के लिए एजेंसियों के संपर्क में है.

यह भी पढ़ें: Rapid Rail: सिर्फ 37 मिनट में पहुंचेंगे दिल्ली से मेरठ, 'रैपिड रेल' की स्पीड की गई रिवाइज

भारतीय विदेश मंत्रालय ने ओमानी राजदूत के सामने उठाया मुद्दा

भारतीय एजेंसियों की ओर से नजरबंदी के बाद अनुवर्ती कार्रवाई के लिए कानूनी टीम भेजने की संभावना है. विदेश मंत्रालय द्वारा मामले को ओमानी राजदूत के समक्ष रखा गया है. भारतीय खुफिया एजेंसियों की मानें तो यह संभावना है कि स्थानीय अधिकारी उनके अनुरोध को मान लें और जाकिर नाइक को हिरासत में लेकर उन्हें भारत निर्वासित करें. इससे पहले 2022 में कतर ने फीफा विश्व कप में धार्मिक उपदेश देने के लिए नाइक को न्योता भेजा था. 

जाकिर नाइक पर मनी लॉन्ड्रिंग, आतंकवाद को बढ़ावा देने समेत कई संगीन आरोप

बता दें कि जाकिर नाइक भारत के लिए मोस्ट वॉन्टेड घोषित है. ED और NIA ने उन्हें वॉन्टेड घोषित कर रखा है. भारत में कानूनी कार्रवाई होने के बीच नाइक वर्ष 2017 में मलेशिया भाग गए थे और फिर वहां की नागरिकता ले ली. तब से वह वहीं पर रह रहे हैं. इस्लामिक स्कॉलर नाइक पर भड़काऊ भाषण देने, मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवाद को बढ़ावा देने का आरोप है.