logo-image

Rule Change: 1 जून बिगाड़ देगा आपका बजट, इन 3 बड़े बदलावों के लिए रहें तैयार

Rule Change from 1st June: वैसे तो हर माह की पहली तारीख लोगों के लिए खास होती है. क्योंकि इस दिन फाइनेंस संबंधी कई बदलाव देखने को मिलते हैं. लेकिन 1 जून को आपकी जिंदगी के तीन बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे. जो सीधा आपकी पॅाकेट पर असर डालेंगे. इसलिए सोच

Updated on: 29 May 2023, 09:47 AM

highlights

  • LPG, CNG और PNG के दामों में होगा बदलाव 
  • बिना दावे वाले डिपॉजिट्स के वारिस को लौटाए जाएंगे पैसे
  • 1 जून से किया जाएगा अभियान शुरू, तैयारियां हुई पूरी 

नई दिल्ली :

Rule Change from 1st June: वैसे तो हर माह की पहली तारीख लोगों के लिए खास होती है. क्योंकि इस दिन फाइनेंस संबंधी कई बदलाव देखने को मिलते हैं.  लेकिन 1 जून को आपकी जिंदगी के तीन बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे. जो सीधा आपकी पॅाकेट पर असर डालेंगे. इसलिए सोच-समझकर ही फाइनेंस संबंधी प्लान बनाएं. अन्यथा झटका लग सकता है. आपको बता दें कि 1 जून को एक और जहां  घरेलू गैस सहित सीएनजी पीएनजी के रेटों में इजाफा होने की संभावना है. वहीं वाहनों पर भी पैसे बढ़ने की पूरी उम्मीद जताई जा रही है. 

यह भी पढ़ें : 2000 Note: RBI ऐसे लगाएगा 2000 के नोटों को ठिकाने, ये होता है पूरा प्रोसेस

LPG के दामों में बदलाव की संभावना 
आपको बता दें कि मई के महीने में 19 किलो वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती की गई थी. लेकिन घरेलू सिलेंडर के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया था. बताया जा रहा है कि 1 जून को घरेलू 14 किलो वाले सिलेंडर के दामों में भी इजाफा होने की उम्मीद है. साथ ही आम आदमी की जिंदगी से जुड़े LPG, CNG और PNG के दामों का बढ़ना भी तय माना जा रहा है.  हालांकि ये चुनावी वर्ष है इसलिए सरकार किसी भी प्रोडेक्ट पर पैसे सोच-समझकर ही निर्धारित करेगी. 

टू व्हीलर खरीदना होगा महंगा
जानकारी के मुताबिक इलेक्ट्रिक टूव्हीलर खरीदने का सपना संजोए बैठे लोगों के लिए दुखद खबर है. क्योंकि 1 जून से इलेक्ट्रिक टूव्हीलर वाहनों की कीमतों में इजाफा हो जाएगा. 21 मई को जारी नोटिफिकेशन के आधार पर, भारी उद्योग मंत्रालय ने इलेक्ट्रिक टू व्हीलर पर दी जाने वाली सब्सिडी को घटा दिया है. आपको बता दें कि अभी तक ये सब्सिडी 15 हजार रुपए प्रति  kWh थी. जिसे घटाए जाने के संकेत मिल जाएंगे. एक्सपर्ट के मुताबिक इलेक्ट्रिक वाहनों खरीदना 1 जून से 25 से 30 हजार रुपए तक महंगा हो जाएगा... 

बिना दावे वाले पैसे लौटाए जाएंगे
1 जून से आरबीआई के निर्देश के मुताबिक बैंक बिना दावे वाले डिपॉजिट्स को लौटाने का अभियान चलाएगा.  पैसों के वारिस को बैंक की टीम खोजेगी. साथ ही उसे पैसे लौटाए जाएंगे. यह अभियान पूरे 1 माह से ज्यादा चलाया जाने की उम्मीद है. ताकि बैंक पर किसी का बकाया न रहे. इसके अलावा पेट्रोल-डीजल के रेट काफी दिनों से स्थिर है. इसलिए बताया जा रहा है कि इस बार पेट्रोल-डीजल के दामों में भी इजाफा होने की पूरी उम्मीद है.