logo-image

Republic Day: 26 जनवरी पर नोएडा मेट्रो का लोगों को तोहफा, फ्री में मिलेगा ये

Republic Day: देश आज 74वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. राष्ट्रपति लाल किले की प्राचीर से झंडे फहराया. वही इस साल मिस्त्र के राष्ट्रपति अब्दुल फतेह अल सीसी चीफ गेस्ट है. इस साल गणतंत्र दिवस के अवसर पर नोएडा मेट्रो(NMRC) ने यात्रा करने वाले अपने वाले यात्

Updated on: 26 Jan 2023, 08:22 AM

नई दिल्ली:

Republic Day: देश आज 74वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. राष्ट्रपति लाल किले की प्राचीर से झंडे फहराया. वही इस साल मिस्त्र के राष्ट्रपति अब्दुल फतेह अल सीसी चीफ गेस्ट है. इस साल गणतंत्र दिवस के अवसर पर नोएडा मेट्रो(NMRC) ने यात्रा करने वाले अपने वाले यात्रियों को एक तोफहा दिया है. नोएडा की एक्वा लाइन से यात्रा करने यात्री 26 जनवरी से अगले 10 दिनों तक फ्री में NMRC की स्मार्ट कार्ड बनवा पायेंगे. यह जानकारी नोएडा मेट्रो रेल निगम ने दी है. 

यह भी पढ़े- Republic Day Movies: इन फिल्मों को देख आपके अंदर झलक उठेगी देश प्रेम की भावना

नोएडा मेट्रो रेल निगम (NMRC) ने इस गणतंत्र दिवस के अवसर पर अपने यात्रियों के लिए खास गिफ्ट की घोषणा की है. नोएडा मेट्रो की मेनेजिंग डायरेक्टर रितु महेश्वरी ने कहा देश इस साल आजादी के 75 साल मना रहा है. भारत आजादी के अमृतकाल में प्रवेश कर चुका है. उन्होंने आगे जानकारी देते हुए कहा कि कोई भी यात्री जो नोएडा की एक्वा लाइन से यात्रा करना चाहता है या स्मार्ट कार्ड बनवाना चाहता है, उसका कार्ड 26 जनवरी से अगले दस दिनों को फ्री में जारी होगा. यानि 26 जनवरी 2023 से 4 फरवरी 2023 तक फ्री में स्मार्ट जारी किया जायेगा. आगे जानकारी देते हुए रितु महेश्वरी ने कहा कि यह नोएडा मेट्रो 25 जनवरी 2019 को शुरू किया गया था यानि नोएडा मेट्रो रेल निगम ने चार साल पूरे कर लिए है. इस अवसर पर एमएमआरसी यात्रियों को फ्री में कार्ड बनवाने का मौका दे रही है. इस स्मार्ट कार्ड बनवाने के लिए एनएमआरसी ने भारतीय स्टेट बैंक के साथ हाथ मिलाया है.

प्राप्त जानकारी के मुताबिक स्मार्ट कार्ड बनवाने के लिए 100 रूपये चार्ज लगते है जिसका वहन नोएडा मेट्रो करेगी. इससे टिकट लेने के लिए काउंटर पर लगी भीड़ कम होगी. वही इससे डिजिटल पेमेंट को भी बढ़ावा मिलेगा. जानकारी के मुताबिक स्मार्ट कार्ड बनवाने के लिए आपको ऑनलाइन पेमेंट करना होगा. वही स्टेशनों पर टिकट वेंडिग मशीन भी लगाई गई है जिसके जरिए यात्री ऑनलाइन टिकट ले सकते है.

नोएडा मेट्रो(NMRC)

एक अनुमान के मुताबिक हर दिन 40 से 50 हजार लोग यात्रा करते हैं. एक्वा लाइन कुल 29.7 किलोमीटर की लाइन है. इसमें कुल 21 स्टेशन है वही यह नोएडा सेक्टर 51 से नोएडा डिपो स्टेशन तक जाती है.