logo-image

Rapid Rail: सिर्फ 37 मिनट में पहुंचेंगे दिल्ली से मेरठ, 'रैपिड रेल' की स्पीड की गई रिवाइज

Rapid Rail:बहुत जल्द मेरठ से दिल्ली जाने वालों को रैपिड रेल में सफर का आनंद मिलने वाला है. ताजा खबर के मुताबिक पहले रैपिड दिल्ली से मेरठ की दूरी 50 मिनट मे तय करने का अनुमान था. लेकिन अब टाइम को रिवाइज किया गया है. रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम के आलाधिक

Updated on: 21 Mar 2023, 04:20 PM

highlights

  • वंदेभारत ट्रेन से भी तेज भरेगी फर्राटा, 17 किमी के हिस्से पर इसी माह ट्रायल 
  • 68 किमी यूपी और 14 किमी दिल्ली रहेगा रैपिड़ का ट्रैक

नई दिल्ली :

Rapid Rail:बहुत जल्द मेरठ से दिल्ली जाने वालों को रैपिड रेल में सफर का आनंद मिलने वाला है. ताजा खबर के मुताबिक पहले रैपिड दिल्ली से मेरठ की दूरी 50 मिनट मे तय करने का अनुमान था. लेकिन अब टाइम को रिवाइज किया गया है. रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम के आलाधिकारियों का मानना है कि यह ट्रेन मेरठ से दिल्ली की दूरी सिर्फ 37 मिनट में ही पूरा कर देगी. आपको बता दें कि ट्रेन की स्पीड 180 किमी प्रति घंटा हैं. लेकिन ट्रैक वर रैपिड 160 किमी प्रति घंटे की स्पीड़ से फर्राटा भरेगी. 

यह भी पढ़ें : Pension Scheme: सिर्फ 2 रुपये का निवेश बना देगा धनवान, हर माह मिलेंगे 3,000 रुपए

प्रथम स्टेज का काम पूरा 
वहीं आपको बता दें कि दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रूट पर रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) का पहला स्टेज बनकर तैयार हो गया है. बताया जा रहा है कि इसी माह 17 किमी के टुकड़े पर रैपिड शुरु कर दी जाएगी. क्योंकि इस रूट पर ट्रायल भी हो चुका है. रैपिड की खास बात ये है कि रेल वंदे भारत एक्सप्रेस से भी तेज दौड़ेगी. यही नहीं  रैपिड रेल के स्टेशन को दिल्ली में मेट्रो स्टेशन व बस अड्डों से कनेक्ट किया जाएगा. ताकि किसी भी यात्री को कोई परेशानी न उठानी पड़े.

वंदेभारत से तेज भरेगी फर्राटा
आपको बता दें कि रैपिड रेल की अधिकतम गति 180 किलोमीटर प्रति घंटा बताई गई है. लेकिन ट्रैक पर रैपिड 160 रुपए प्रति घंटे से दौड़ेगी. वहीं वंदेभारत एक्सप्रेस की अधिकतम स्पीड़ भी 180 किमी प्रति घंटा है. लेकिन यह 130 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलती है. इसलिए रैपिड देश की सबसे तेज दौड़ने वाली ट्रेन होगी.  आपको बता दें कि रैपिड का कुल रूट 82 किमी है. जिसमें  68 किमी यूपी और 14 किमी ट्रैक दिल्ली में स्थित है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक  एनसीआरटीसी के एमडी विनय कुमार सिंह ने बताया कि जब पूरे ट्रैक का कॅारिडोर पूरा हो जाएगा. उसके रैपिड कुल 37 मिनट में ही दिल्ली से मेरठ का सफर पूरा कर लेगी.