logo-image

PM Kisan Samman Nidhi Scheme: अगर ये काम नहीं किया तो PM Kisan की अगली किस्त आपके बैंक अकाउंट में नहीं आएगी

PM Kisan Samman Nidhi Scheme: पीएम-किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी किसानों को एक वित्त वर्ष में 6,000 रुपये की राशि 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में हर चार महीने में सीधे उनके बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है.

Updated on: 18 Jan 2022, 08:23 AM

highlights

  • किसान योजना में रजिस्‍ट्रेशन के लिए राशन कार्ड को अनिवार्य किया गया
  • पीएम किसान पोर्टल पर राशन कार्ड नंबर दर्ज होने के बाद फायदा मिलेगा

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (PM Kisan Samman Nidhi Scheme): केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना में होने वाले फर्जीवाड़े को रोकने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है. सरकार ने पीएम किसान में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया में अहम बदलाव कर दिया है. सरकार ने बदलाव के तहत किसान योजना (PM KISAN) में रजिस्‍ट्रेशन के लिए राशन कार्ड को अनिवार्य कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम किसान पोर्टल पर राशन कार्ड (Ration Card) का नंबर दर्ज होने के बाद ही इस योजना का फायदा मिल सकेगा. 

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार जल्द ला सकती है वन नेशन-वन KYC सिस्टम, निवेशकों को होंगे बड़े फायदे

3 किश्त में किसानों को मिलता है पैसा
पीएम-किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी किसानों को एक वित्त वर्ष में 6,000 रुपये की राशि 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में हर चार महीने में सीधे उनके बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है. पहली किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच जारी होती है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने औपचारिक रूप से इस योजना का शुभारंभ 24 फरवरी, 2019 को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में आयोजित एक भव्य 
समारोह के साथ किया था. एक दिसंबर, 2018 से इस योजना का फायदा किसानों को मिल रहा है.

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: पेंशनर्स की बल्ले-बल्ले, अकाउंट में जल्द आने वाले हैं हजारों रुपये

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम में ऐसे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन
पीएम किसान योजना का लाभ पाने के लिए खेती की जमीन के कागज और आधार कार्ड, अपडेटेड बैंक अकाउंट, एड्रेस प्रूफ और पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होती है. योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाना होगा. इसके बाद वहां दिख रहे न्यू रजिस्ट्रेशन ऑपशन पर क्लिक करना होगा जो आपको एक दूसरे पेज पर ले जाएगा. इसके बाद आपसे आधार नंबर पूछा जाएगा. आधार नंबर देने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन का फॉर्म आ जाएगा. आप अपने रजिस्ट्रेशन फॉर्म पूछी गई सारी जानकारी भर दें और सबमिट कर दे. इसी के साथ आपके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. अगर आपको इससे जुड़ी कोई और समस्या भी आए तो आप इस हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल होने पर घर बैठे मोबाइल से कर सकते हैं लॉक

ऑनलाइन ऐसे चेक कर सकते हैं अपना नाम
किसानों को सबसे पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा और होम पेज पर फार्मर कॉर्नर पर जाना होगा. फार्मर कॉर्नर में लाभार्थी सूची के लिंक पर क्लिक करना होगा. इस प्रक्रिया के बाद राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का विवरण दर्ज करना होगा. सभी जानकारियां भरने के बाद Get Report पर क्लिक करते ही पूरी लिस्ट आ जाएगी.