logo-image

अब 6000 नहीं किसानों के खाते में क्रेडिट होंगे 42,000 रुपए, इस स्कीम के तहत बढ़ेगी धनराशि

PM Kisan Nidhi Updates: अगर आप पीएम किसान निधि के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की हो सकती है. क्योंकि अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (Prime Minister Kisan Samman Nidhi) के तहत ही आपको 6000 रुपए धनराशि नहीं मिलेगी.

Updated on: 10 Aug 2022, 12:02 PM

highlights

  • 36000 रुपए ज्यादा सालाना किसानों को देगी केन्द्र की मोदी सरकार 
  • स्कीम की खास बात ज्यादा डॅाक्यूमेंट्शन की नहीं होगी जरूरत 

नई दिल्ली :

PM Kisan Nidhi Updates: अगर आप पीएम किसान निधि के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की हो सकती है. क्योंकि अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (Prime Minister Kisan Samman Nidhi) के तहत ही आपको 6000 रुपए धनराशि नहीं मिलेगी. बल्कि उसी के आधार पर 3000 रुपए प्रतिमाह पेंशन की भी सुविधा सरकार दे रही है. यानि सालाना आपको केन्द्र सरकार (central government) से 42,000 रुपए की धनराशि प्राप्त होगी. खास बात ये है कि इसके लिए आपको कोई अलग से डॅाक्यूमेंटेंशन नहीं करना है. पीएम किसान निधि (PM Kisan Nidhi)के आधार पर ही आपको ये धनराशि मिलेगी. इसके लिए आपको आसान काम करना होगा.  आपको बता दें कि पीएम किसान निधि के लाभार्थियों के लिए ही सरकार मानधन योजना (Maandhan Scheme)की शुरुवात की थी. इसके लिए आपको प्रतिमाह 55 रुपए से लेकर 200 रुपए तक निवेश करना होगा.

यह भी पढ़ें : अब UP में शराब के शौकीनों के लिए अच्छी खबर, रिकॅार्ड सस्ते में मिलेगी ब्रांडेड शराब

दरअसल, छोटी जोत के किसानों के लिए सरकार ने पीएम किसान निधि के तहत 2000-2000 रुपए प्रति तिमाही देने की स्कीम चलाई है. ये स्कीम सरकार की महत्वकांशीं स्कीम में से एक है. देश के करोड़ों किसान प्रति वर्ष इस स्कीम के लाभांवित होते हैं. पीएम किसान सम्मान निधि की तर्ज पर ही सरकार ने पीएम किसान मानधन योजना की शुरुवात की थी. जिसके तहत संबंधित किसान को कोई अलग से रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं होती. पीएम किसान निधि के फॅार्म में ही मानधन स्कीम से जुड़ने का विकल्प होता है. जिसमें आप 55 रुपए से निवेश शुरू कर सकते हैं. साथ ही 60 साल बाद 3000 रुपए प्रतिमाह के हिसाब से पेंशन के हकदार हो जाते हैं. आज देश में करोड़ों लो मानधन योजना से जुड़कर लाभ ले रहे हैं.

आपको बता दें कि मानधन योजना का लाभ वे ही किसान ले सकते हैं जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं. साथ ही उनकी ईकेवाईसी पहले से हो रखी है. पीएम किसान निधि के रजिस्ट्रेशन पर ही आप इसका लाभ ले सकते हैं. स्कीम का लाभ लेने के लिए उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच रखी गई है. प्रधानमंत्री मानधन योजना में आपको 55 से 200 रुपए प्रतिमाह तक निवेश करना होता है.हीं, अगर आप 30 की उम्र में निवेश करते हैं तो आपको 110 और 40 की उम्र में 200 रुपये का निवेश करना होगा.