logo-image

भारतीय रेलवे का फेस्टिव सीजन पर यात्रियों को तोहफा, इन रूटों पर चलेंगी 24 पूजा स्पेशल ट्रेनें

Indian Railway Special Train: त्यौहारी सीजन पर शहरों में रह रहे लोग अपने- अपने घरों की ओर जाएंगे. जाहिर है इस दौरान रेलवे स्टेशनों पर भी यात्रियों की भीड़ बढ़ने वाली है, जिसको ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे ने भी अपनी कमर कस ली है.

Updated on: 27 Sep 2022, 01:51 PM

नई दिल्ली:

Indian Railway Special Train: भारत में फेस्टिव सीजन की शुरुआत हो चुकी है. इन दिनों नवरात्रों का पावन पर्व चल रहा है. नौ दिनों की पावन नवरात्रि के बाद करवाचौथ, धनतेरस, दिवाली, दशहरा जैसे पर्वों की देश भर में धूम रहने वाली है. त्यौहारी सीजन पर शहरों में रह रहे लोग अपने- अपने घरों की ओर जाएंगे. जाहिर है इस दौरान रेलवे स्टेशनों पर भी यात्रियों की भीड़ बढ़ने वाली है, जिसको ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे ने भी अपनी कमर कस ली है. यात्रियों को फेस्टिव सीजन के दौरान यात्रा के दौरान कोई परेशानी ना हो इसके लिए भारतीय रेलवे ने ट्रेनों की संख्या को बढ़ाने का फैसला किया है. भारतीय रेलवे की ओर से कुछ रूट्स पर पूजा स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी. 

दरअसल भारतीय रेलवे से मिल रही नई अपेडट के मुताबिक देश में कई रूट्स पर करीब 24 पूजा स्पेशल ट्रेनें जाने की योजना है. इन ट्रेनों के रूट्स रक्सौल, धनबाद, पटना, गया, बरौनी, मुजफ्फरपुर, सहरसा, दरभंगा, जयनगर, जोगबनी आदि स्टेशनों से नई दिल्ली, हावड़ा, जम्मूतवी, अमृतसर  जैसे शहरों से जुड़े होंगे. इसके अलावा मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पूर्व मध्य रेल के सीपीआरओ वीरेंद्र कुमार के अनुसार पूर्व मध्य रेल के विभिन्न स्टेशनों के लिए कुल 48 पूजा स्पेशल ट्रेनों को चलाए जाने की योजना है. यह ट्रेनें कुल 324 चक्कर पूरे कर यात्रियों को उनके गंतव्य स्थानों पर पहुंचाएंगी.

ये भी पढ़ेंः हिल स्टेशनों की रानी ऊटी घूमने का सुनहरा मौका, IRCTC ऑफर कर रहा पैकेज

पूजा स्पेशल ट्रेन
ट्रेन संख्या 05508/05507 रक्सौल-कोलकाता-रक्सौल पूजा स्पेशल:  24 अक्टूबर से 9 नवम्बर 2022 तक हर सोमवार और बुधवार को रात 9 बजे रक्सौल से कोलकाता जाएगी. ट्रेन दोपहर डेढ़ बजे अपने गंतव्य स्थान पर पहुंचेगी.

ट्रेन संख्या 03317/03318 धनबाद-सीतामढ़ी-धनबाद पूजा स्पेशल: 21 अक्टूबर से 12 नवम्बर 2022 तक हर शनिवार को रात 8 बजे धनबाद से सीतामढ़ी जाएगी. ट्रेन अगली सुबह साढ़े 6 बजे अपने गंतव्य स्थान पर पहुंचेगी.

ट्रेन संख्या 03215/03216 पटना-थावे-पटना स्पेशल : 21 अक्टूबर से 13 नवम्बर 2022 तक रोजाना को दोपहर 12:10  बजे पटना से थावे जाएगी. ट्रेन शाम 5:40 बजे थावे पहुंचेगी. 

बाकि की ट्रेनों की जानकारी के लिए यात्री भारतीय रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं.