logo-image

Holi Special Trains: होली पर यात्रियों को नहीं होगी सीट की परेशानी, रेलवे चलाएगा 3 स्पेशल ट्रेन

Holi Special Train 2023: होली आने में एक माह शेष बचा है. लेकिन रेलवे (Indian Railways) ने तैयारियां शुरू कर दी है. होली पर भीड़ की समस्या को देखते हुए रेलवे ने तीन होली स्पेशल ट्रेन (Holi Special Train)चलाने की घोषणा कर दी है.

Updated on: 27 Jan 2023, 04:19 PM

highlights

  • इस बार 8 मार्च को मनाया जाएगा होली का महापर्व, रेलवे ने की तैयारी शुरू 
  • अक्सर होली के मौके पर लाखों यात्रियों को नहीं मिल पाती है सीट 
  • रेलवे ने कई रूट्स पर ट्रेन चालने का किया फैसला, कई पर चलाना प्रस्तावित 

नई दिल्ली :

Holi Special Train 2023: होली आने में एक माह शेष बचा है. लेकिन रेलवे (Indian Railways) ने तैयारियां शुरू कर दी है. होली पर भीड़ की समस्या को देखते हुए रेलवे ने तीन होली स्पेशल ट्रेन (Holi Special Train)चलाने की घोषणा कर दी है. यही नहीं कई अन्य रूट्स पर भी होली स्पेशल ट्रेनें (Holi Special Trains)चलाना अभी प्रस्तावित है. जानकारी के मुताबिक फिलहाल गोरखपुर से जाने वाले तीन अलग-अलग रूट्स पर स्पेशल ट्रेनें चलाने की घोषणा की गई है. इसके बाद दिल्ली से पटना व यूपी के लिए भी होली स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी.

यह भी पढ़ें : Bank Strike Alert: SBI ने ग्राहकों को किया अलर्ट, 2 दिन हड़ताल पर रहेंगे कर्मचारी

ट्रेनों में हो जाती है भीड़ 
दरअसल, होली और दिवाली देश के दोनों ही प्रमुख त्योहार हैं. अक्सर गांवों और कस्बों में रहने वाले लोग नौकरी की तलाश में बड़े शहरों में जाकर रहने लगते हैं. ऐसे में होली हो या दिवाली शहरों में नौकरी करने वाले लोग अपने घर जाकर त्योहार मनाना चाहते हैं. लेकिन आंकड़ों के मुताबिक हर साल लाखों लोग इसलिए घर जाकर त्योहार नहीं मना पाते, क्योंकि उन्हें ट्रेन में सीट मुहैया नहीं हो पाती. यात्रियों की समस्या को देखते हुए इस बार रेलवे ने एक माह पहले ही होली स्पेशल ट्रेन (Holi Special Train) चलाने की घोषणा कर दी है. साथ ही कई अन्य रूट्स पर ट्रेन चलाना प्रस्तावित भी किया है. ताकि यात्रियों को कोई परेशानी न हो..

इन रूट्स पर चलेंगी स्पेशल ट्रेन
रेलवे बोर्ड ने स्पेशल ट्रेन चलाने के लिए प्रथम चरण में गोरखपुर से अमृतसर, गोरखपुर से बांद्रा व गोरखपुर केरला रूट्स पर होली स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला लिया है. यही नहीं दिल्ली से पटना व लखनऊ के लिए ट्रेनें चलाना अभी प्रस्तावित है. अभी तक इसकी घोषणा नहीं हुई है. जानकारी के मुताबिक कई रूट्स की ट्रेनों में वर्तमान भी 100 से अधिक वेटिंग हैं.

ये रहेगा शेड्यूल
ट्रेन संख्या 05005 गोरखपुर से 10 मार्च को 2 बजकर 40 मिनट पर अमृतसर के लिए प्रस्थान करेगी. अमृतसर से ये ट्रेन 11 मार्च को वापसी करेगी. वहीं गोरखपुर से बांद्रा जाने वाली ट्रेन संख्या  05053, 11 मार्च को 7 बजकर 25 मिनट पर प्रस्थान करेगी. गोरखपुर से केरल के एर्णाकुलम के लिए ट्रेन की संख्या 05303/05304 है. ये ट्रेन गोरखपुर से चार और 11 मार्च को सुबह आठ बजकर 30 मिनट पर प्रस्थान करेगी.