logo-image

Good News: अब मेडिकल स्टोर से खरीद सकेंगे सिंगल टैबलेट, पूरा स्ट्रीप खरीदने की नहीं जरूरत

दवाइयां खरीदने वालों के लिए एक अच्छी खबर है. दरअसल कई बार हमें कई बीमारियों में सिर्फ एक या दो गोली की जरूरत होती है.

Updated on: 25 May 2023, 12:14 PM

highlights

  • उपभोक्ताओं पर नहीं पड़ेगा दवाइयां खरीदने में वित्तीय बोझ
  • जल्द ही मेडिकल शॉप से खरीदी जा सकेगी सिंगल टैबलेट
  • पूरी स्ट्रीप खरीदने की नहीं होगी जरूरत

नई दिल्ली:

Good News: दवाइयां खरीदने वालों के लिए एक अच्छी खबर है. दरअसल कई बार हमें कई बीमारियों में सिर्फ एक या दो गोली की जरूरत होती है. लेकिन जब हम मेडिकल शॉप पर जाते हैं तो दुकानदार हमें पूरा स्ट्रीप यानी पत्ता ही थमा देता है और ये कहता है कि एक या दो गोली नहीं दी जा सकती. ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि एक दो गोली पर उसकी एक्सपायरी डेट यानी वो दवा किस दिन तक ली जा सकती है इसका ब्योरा नहीं होता. ऐसे में दुकानदार के लिए भी मुश्किल हो जाती है और दवा लेने वालों के लिए भी. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. अब मेडिकल शॉप से एक सिंगल टैबलेट भी खरीदी जा सकेगी. आइए जानते हैं इससे जुड़ी पूरी जानकारी. 

केंद्र की मोदी सरकार लगातार लोगों से वित्तीय बोझ कम करने की योजनाओं पर काम कर रही है. इसी कड़ी में अब लोगों से दवाइयों को लेकर होने वाले व्यर्थ के खर्च पर भी नियंत्रण करने की कोशिश की जा रही है. ऐसे में केंद्र का उपभोक्ता मामलों का मंत्रालय एक योजना पर कार्य कर रहा है. इसके तहत एक खास तरह की दवाई स्ट्रीप तैयार की जाएंगी. इससे लोगों को एक सिंगल टेबलेट लेने की भी सुविधा होगी. 

हर टैबलेट पर होगी एक्सपायरी डेट अंकित

खास बात यह है कि इस तरह की स्ट्रीप में हर दवाई पर उसकी एक्सपायरी डेट अंकित होगी. यानी ना तो दुकानदार और ना ही ग्राहक किसी को भी इसके खरीदने और बेचने में दिक्कत नहीं आएगी. ऐसे में ग्राहक को जितनी दवाई या टेबलेट की जरूरत होगी वो उतनी ही खरीदारी कर सकेगा. व्यर्थ में पूरा स्ट्रीप लेकर ज्यादा रकम चुकाने की जरूरत नहीं होगी. 

दरअसल कई बार डॉक्टर बीमारी के दौरान रोजाना दवाइयों में बदलाव करते हैं. ऐसे में कई बार जरूरत सिर्फ एक या दो टैबलेट की होती है और हमें पूरा पत्ता ही खरीदना पड़ता है. नतीजा वित्ती बोझ बढ़ जाता है. लेकिन अब जल्द ही इस अतिरिक्त वित्तीय बोझ से आजादी मिल जाएगी. 

फार्मा उद्योग से लिया जा रहा परामर्श
केंद्र सरकार के उपभोक्ता फोरम विभाग की ओर से इस क्षेत्र में तेजी से काम किया जा रहा है. इसको लेकर फार्मा उद्योग से भी लगातार विचार विमर्श किया जा रहा है ताकि जल्द दवाइयों की ऐसी स्ट्रीप को बाजार में लाया जाय जिससे लोगों को जरूरत के मुताबिक टैबलेट खरीदने की सुविधा मिले. 

क्यों पड़ी जरूर
दरअसल इस तरह दवाइयों के पत्ते लाने के पीछे ग्राहकों पर पड़ने वाले अतिरिक्त वित्ती बोझ तो मुख्य कारण है ही साथ ही नेशनल कंज्यूमर हेल्पलाइन पर बीते कुछ समय से इस तरह की शिकायतें ज्यादा दर्ज की जा रही थीं कि ना चाहते हुए भी लोगों को पूरा पत्ता खरीदना पड़ रहा है.