logo-image

रोजाना 7 रुपये के निवेश पर हर महीने 5 हजार रुपये की पेंशन! इस चार्ट से समझिए गणित 

Atal pension Yojana 2022 Latest News:  अगर आप भी पेंशन के लिए निवेश की योजना बना रहे हैं तो अटल पेंशन योजना को चुन सकते हैं. सरकार की अटल पेंशन योजना आपको पेंशन की पक्की गारंटी देती है. सरकार की इस स्कीम में बजट के हिसाब निवेश करने का मौका मिलता है.

Updated on: 20 May 2022, 10:31 AM

highlights

  • 18 से 40 आयु के लोग स्कीम में कर सकते हैं निवेश
  • स्कीम में 20 सालों तक निवेश की होगी आवश्यक शर्त
  • चार्ट से निवेश के आधार पर पेंशन की राशि जान सकते हैं

नई दिल्ली:

Atal pension Yojana 2022 Latest News: जिंदगी भर मेहनत की कमाई करने के बाद हर किसी को चाहिए कि बुढ़ापे के लिए पेंशन का सहारा हो. ताकि रिटायरमेंट के बाद जिंदगी सुकून से काटी जा सके. पेंशन की पक्की गारंटी के लिए सरकारी स्कीम पर भरोसा करना सही है. अगर आप भी पेंशन के लिए निवेश की योजना बना रहे हैं तो अटल पेंशन योजना को चुन सकते हैं. सरकार की अटल पेंशन योजना आपको पेंशन की पक्की गारंटी देती है. यही नहीं सरकार की इस स्कीम में बजट के हिसाब निवेश करने का मौका मिलता है. अटल पेंशन योजना में आप हर महीने 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की पेंशन पा सकते हैं. 

चार्ट में मिलेगी पूरी जानकारी
अब तक 4 करोड़ से भी ज्यादा लोग इस स्कीम का हिस्सा बन चुके हैं. अगर आप भी इस स्कीम में निवेश की इच्छा रखते हैं तो इसके लिए सरकारी चार्ट की मदद ले सकते हैं. चार्ट की मदद से जान सकते हैं कि प्रत्येक व्यक्ति को उम्र और निवेश राशि के हिसाब से पेंशन की कितनी राशि मिलेगी.

रोजाना केवल 7 रुपये के निवेश से 5000 रुपये की मासिक पेंशन 
सरकार की इस पेंशन स्कीम से जुड़ने के लिए यूजर की उम्र 40 साल से कम होनी चाहिए. वहीं 18 साल की आयु होने पर स्कीम में निवेश शुरू कर सकते हैं. सरकार की इस स्कीम को चुनते हैं तो 20 सालों तक निवेश करना अनिवार्य शर्त होगी. 18 वर्ष की आयु है तो रोजाना 7 रुपये यानि 210 रुपये के मासिक निवेश के बाद 5000 रुपये की मासिक पेंशन लाभ उठा सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः IRCTC बुक कर रहा है भारत की इन जगहों पर 600 रुपए में आलिशान होटल रूम