logo-image
लोकसभा चुनाव

Air Taxi : देश के इन शहरों में जल्द शुरू होगी एयर टैक्सी, जानें कितना होगा किराया

Air Taxi Update : अब दिल्ली में आपको एयर टैक्सी से यात्रा करने का मौका भी मिलेगा. इसके लिए अमेरिका की कंपनी से बात चल रही है. बताया जा रहा है कि बहुत जल्द दिल्ली समेत देश के इन शहरों में आपको एयर टैक्सी सर्विस मिलेगी.

Updated on: 27 Apr 2024, 08:37 AM

highlights

  • सिर्फ 7 मिनट होगी दिल्ली से गुरूग्राम की दूरी, पूरी तरह इलेक्ट्रिक होगी एयर टैक्सी
  • 27 किमी की दूरी सिर्फ 5 मिनट में पूरी के लिए सक्षम होंगी
  • 2026 तक शुरू करने की तैयारी में सरकार, अमेरिकी कंपनी से चल रही बात

 

नई दिल्ली :

Air T axi Update : घनी आबादी वाले शहर जैसे दिल्ली, मुंबई व कोलकाता में सरकार जल्द ही एयर टैक्सी शुरू करने वाली है. क्योंकि यहां व्यक्ति अपना कोई भी काम टाइम पर नहीं कर पाता है. दिल्ली के लोगों की बात करें तो आधी जिंदगी जाम में ही गुजर जाती है. समस्या को गंभीरता से लेते हुए सरकार एयर टैक्सी प्लान कर रही है. यह एयर टैक्सी दिल्ली से गुरूग्राम की दूरी सिर्फ 7 मिनट में ही पूरी कर लेगी. यानि जो सफर करने में आपको 1 से डेढ़ घंटा लग रहा था, एयर टैक्सी से वह 6 से 7 मिनट में ही पूरा हो जाएगा. आपको बता दें देश की राजधानी दिल्ली में ये ट्रैक्सियां 2026 तक ही आसमान में उड़ती नजर आएंगी. हालांकि सरकार की और से अभी ऐसी कोई घोषणा नहीं हुई है. लेकिन बताया जा रहा है कि अमेरिका की कंपनी से इसके लिए समझौते पर साइन भी हो गए हैं. 

यह भी पढ़ें : 8th Pay Commission: चुनाव बाद कर्मचारियों की सैलरी में हो सकता है बड़ा इजाफा, 8th पे कमीशन की फाइल हुई तैयार

27 किमी की दूरी 5 मिनट में होगी पूरी
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक,  लो-कॉस्ट एयरलाइन इंडिगो की पैरेंट कंपनी इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज और अमेरिका की आर्चर एविएशन आने वाले दो सालों में भारत में 'ऑल-इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी सर्विस' शुरू करने की योजना बना रहे हैं. एयर टैक्सी शुरू  होने के बाद 27 किमी का सफर सिर्फ 5 मिनट में ही पूरा हो जाएगा. बताया जा रहा है कि साल 2026 तक आप ये सपना पूरा कर लेंगे. जानकारी के मताबिक इन उन्नत विमानों में एक पायलट के अलावा 4 यात्रियों को बैठाने की क्षमता होगी. ये हेलीकॉप्टरों की तरह ही काम करेंगे. इन्हें कहीं भी उतारा जा सकेगा. साथ ही इनमें शोर का स्तर हेलीकॅाप्टर की अपेक्षा बहुत कम होगा. 

इतना लगेगा किराया 
आपको बता दें कि दिल्ली के अलावा मुंबई और बेंगलुरु में एयर टैक्सी शुरू करने की योजना बनाई जा रही है. आलाधिकारियों ने बताया है कि इस विषय में विमान के लिए प्रमाणन प्रक्रिया अच्छी तरह से आगे बढ़ रही है.  जल्द ही देश को इसके बारे में जानकारी दी जाएगी. गोल्डस्टीन ने बताया कि भारत में यह सेवा 2026 तक शुरू हो जाएगी. अमेरिका में एयर टैक्सी की सुविधा पहले से उपलब्ध है. अनुमानित किराये की बात करें तो दिल्ली से गुरूग्राम पहुंचने के लिए यानि 27 किमी का सफर करने के लिए 2000 से 3000 रुपए  प्रति व्यक्ति को खर्च करना होगा..