logo-image

यूपी सरकार अगले दो महीनों में 35 करोड़ पौधे लगाएगी

यूपी के वन मंत्री अरुण कुमार सक्सेना ने गुरुवार को यानि आज लखनऊ में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की, अगले दो महीनों में यानी की जुलाई से लेकर अगस्त तक उत्तर प्रदेश में 35 करोड़ पौधे लगाएगी.

Updated on: 30 Jun 2022, 01:43 PM

लखनऊ:

यूपी के वन मंत्री अरुण कुमार सक्सेना ने गुरुवार को यानि आज लखनऊ में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस प्रेस कांफ्रेंस के दौरान बताया गया कि यूपी सरकार अगले दो महीनों में यानी की जुलाई से लेकर अगस्त तक उत्तर प्रदेश में 35 करोड़ पौधे लगाएगी. इस तरह से पूरे उत्तर प्रदेश के वन एवं पर्यावरण को सुधारा जा सकेगा. इन 35 में से 14 करोड़ पौधे वन विभाग लगाएगा, जबकि बाकी के 21 करोड़ पौधे यूपी के 25 दूसरे विभागों द्वारा लगाए जाएंगे. वन मंत्री ने बताया कि बीते 5 वर्ष के दौरान उत्तर प्रदेश में 101 करोड़ पौधे लगाए गए हैं. इसमें से 95 प्रतिशत पौधे अभी भी जीवित हैं.

इस बार भी जो 35 करोड़ पौधे लगाए जाएंगे. उन सभी की जियो टैगिंग की जाएगी और जियो टैगिंग के माध्यम से यह सुनिश्चित किया जाएगा कि पौधे लगाने के बाद जीवित भी रहे वन मंत्री ने कहा कि बीते कुछ सालों में लखनऊ और उत्तर प्रदेश के साथ पूरी दुनिया का तापमान तेजी से बढ़ा है और अगर हम वृक्षारोपण करके कार्बन डाइऑक्साइड की कमी नहीं करेंगे तो उसकी कीमत पूरी दुनिया को चुकानी पड़ेगी. उन्होंने कहा कि इस तरह से प्रदूषण पर असर पड़ेगा. लोगों में पौधे लगाने लिए जागरूकता मिलेगी.