logo-image

देव दीपावली पर दस लाख दीपों से जगमग होंगे काशी के घाट

पंचगंगा घाट पर चंद दीपों की टिमटिमाहट के साथ शुरू हुई काशी की देव दीपावली मोदी-योगी के शासनकाल में लोकल से ग्लोबल हो चुकी है.

Updated on: 26 Sep 2022, 11:16 PM

highlights

  • मोदी-योगी के शासन में लोकल से ग्लोबल हुई देव दीपावली 
  • शिव की नगरी काशी में भव्य देव दीपावली की तैयारियां शुरू 
  • काशी विश्वनाथ धाम के गंगा द्वार से लेजर शो के प्रदर्शन की तैयारी  

वाराणसी:

पंचगंगा घाट पर चंद दीपों की टिमटिमाहट के साथ शुरू हुई काशी की देव दीपावली मोदी-योगी के शासनकाल में लोकल से ग्लोबल हो चुकी है. आसमान के सितारों के जमीन पर उतर आने का आभास देने वाली काशी की देव दीपावली को देखने के लिए दुनियाभर से बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दिशा निर्देश पर इस साल भी काशी में भव्य देव दीपावली के आयोजन को लेकर प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं.

विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के बाद पहली देव-दीपावली
पर्यटन विभाग के अनुसार इस साल देव दीपावली पर काशी के घाटों को 10 लाख दीपों से रौशन करने की योजना है. ब्रांड बनारस और काशी विश्वनाथ धाम के विस्तारित होने के बाद वाराणसी में पर्यटकों की रिकॉर्ड संख्या दर्ज की जा रही है. विभाग अब देव दीपावली में भी बड़ी संख्या में पर्यटकों के काशी आने की उम्मीद जता रहा है. सावन में रिकॉर्ड संख्या में पर्यटकों के काशी आने के बाद अब देव-दीपावली को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं. 

गंगा के उस पार जलाये जाएंगे दो लाख दीये
वाराणसी व मिर्ज़ापुर मंडल की पर्यटन उप निदेशक प्रीति श्रीवास्तव ने बताया कि देव दीपावली 7 नवंबर को मनायी जाएगी. देवोत्थान एकादशी के चार दिन बाद मनायी जाने वाली देव दीपावली पर इस बार वाराणसी के अर्धचन्द्राकार घाटों पट 10 लाख दीये जलाये जाने की योजना है, जिसमें 8 लाख दीपक अर्धचंद्राकार घाटों पर जलेंगे और 2 लाख दीये घाट के उस पार जलाये जाएंगे. उन्होंने बताया कि घाट के उस पार रेत पर जलने वाले दीये पक्के घाटों पर आने वाले श्रद्धालुओं को नहीं दिखते इसलिए उस पार फ्लोटिंग प्लेटफार्म या पांटून का इस्तेमाल कर दीपक जलाये जा सकते हैं. इसके अलावा श्री काशी विश्वनाथ धाम के गंगा द्वार से लेजर शो के प्रदर्शन की तैयारी है. दीपों के अलावा घाटों पर फसाड लाइट भी लगाई जाएगी. घाटों और शहर के विद्युत खंभों पर स्पाइरल लाइट लगाई जाएंगी. 

यह भी पढ़ेंः वक्फ बोर्ड भ्रष्टाचार मामले में AAP विधायक अमानतुल्ला खान को 14 दिन की न्यायिक हिरासत

रिकॉर्ड पर्यटकों के आने की उम्मीद
उप निदेशक पर्यटन ने बताया कि श्री काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के बाद इस वर्ष पहली बार पड़ने वाली देव दीपावली में बड़ी संख्या में पर्यटकों के आने की संभावना है, जिससे टूरिज्म इंडस्ट्री को नई उड़ान मिलेगी. अपनी अलौकिक भव्यता के चलते पूरी दुनिया में रोशन हो चुकी देव दीपावली पर सावन की तरह रिकॉर्ड पर्यटकों के आने की सम्भावना को देखते हुए प्रशासन सभी तरह की व्यवस्थाओं की तैयारी में जुट गया है.