logo-image

रालोद-सपा गठबंधन ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी सूची

इस सूची में 7 उम्मीदवारों के नाम हैं और सातों उम्मीदवार राष्ट्रीय लोकदल के हैं. दो दिन पहले यानि गुरुवार को सपा रालोद गठबंधन ने 29 प्रत्याशियों की पहली  सूची जारी की थी.

Updated on: 15 Jan 2022, 06:19 PM

लखनऊ:

राष्ट्रीय लोकदल-समाजवादी पार्टी गठबंधन ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव-2022 के लिए शनिवार को उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की. इस सूची में 7 उम्मीदवारों के नाम हैं और सातों उम्मीदवार राष्ट्रीय लोकदल के हैं. दो दिन पहले यानि गुरुवार को सपा रालोद गठबंधन ने 29 प्रत्याशियों की पहली  सूची जारी की थी. इसमें 19 रालोद के उम्मीदवार जबकि 10 उम्मीदवार समाजवादी पार्टी के थे. बताया जा रहा है कि जल्द ही तीसरी सूची भी जारी की जाएगी. चूंकि अभी कई मुख्य ऐसी सीटें रह गई हैं जिन पर मंथन चल रहा है.

समाजवादी पार्टी व राष्ट्रीय लोकदल गठबंधन के तहत अब तक 36 प्रत्याशियों की सूची (पहली सूची में 29 और दूसरी सूची में 7) जारी कर दी गई है. इसके तहत 26 सीटें राष्ट्रीय लोकदल को जबकि सपा के हिस्से में 10 सीटे आई हैं. गठबंधन की सूची में 28 फीसदी यानी 10 सीटों पर मुस्लिम उम्मीदवार उतारे हैं.

रालोद की सूची में जहां छह दलित, छह जाट, तीन ठाकुर, चार मुस्लिम, तीन गुर्जर, तीन ब्राह्मण और एक पिछड़ा प्रत्याशी हैं. वहीं, सपा ने दस सीटों में से छह सीटों पर मुस्लिम प्रत्याशी उतारे हैं. बाकी चार सीटों में से दो पर ब्राह्मण, एक जाट और एक दलित को टिकट दिया है. केवल एक महिला को टिकट दिया गया है. जबकि बीजेपी ने अभी तक 107 ,कांग्रेस ने 125 और बीएसपी ने 53 उम्मीदवारों का ऐलान किया है.

यह भी पढ़ें: यूपी चुनाव से पहले योगी का तोहफा, किसानों को बिजली बिल में 50% छूट की घोषणा

पिछले कई दिनों से रालोद की सूची जारी करने के लिए बात चल रही थी. माना जा रहा था कि पहले केवल रालोद की सूची जारी होगी पर गठबंधन ने संयुक्त रूप से सूची जारी की है. अभी पश्चिमी यूपी की कई अहम सीटें रह गई हैं जिन पर सीटें घोषित होनी हैं. रालोद-सपा गठबंधन पहले पश्चिमी उत्तर प्रदेश की सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों को घोषित कर रही है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में रालोद का आधार है. सपा के साथ गठबंधन करने के बाद यह कहा जा रहा है कि जयंत चौधरी एक बार फिर से अपने खोए हुए आधार को प्राप्त कर सकते हैं.