logo-image

लोकसभा चुनाव से पहले CM योगी का मास्टर स्ट्रोक! अब सरकारी राशन की दुकानों पर मिलेंगी ये 35 चीजें

चुनाव से पहले योगी सरकार का बड़ा फैसला! अब राशन की दुकानों पर मिलेगा दूध-घी, ब्यूटी प्रोडक्ट और रोजमर्रा का हर सामान. इससे राशन की दुकान चलाने वालों के आय में भी वृद्धि दर्ज होगी. 

Updated on: 27 May 2023, 02:05 PM

उत्तर प्रदेश:

लोकसभा चुनाव से पहले योगी सरकार का बड़ा फैसला! अब राशन की दुकानों पर मिलेगा दूध-घी, ब्यूटी प्रोडक्ट और रोजमर्रा का हर सामान. दरअसल उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने अपने हालिया फैसले में उत्तर प्रदेश की जनता को बड़ी राहत दी है. इस फैसले के मुताबिक अब यूपी में उचित दर की सरकारी राशन की दुकानों पर दूध, ब्रेड, मसाले, सौंदर्य प्रसाधन सामग्री, छाते और टॉर्च जैसी 35 डेली यूज की चीजें मिलेंगी. कयास लगाए जा रहे हैं कि योगी सरकार के इस फैसले के बाद जहां एक आम आदमी अपनी दैनिक दिनचर्या की चीजें एक ही दुकान से ले पाएगा, वहीं इससे राशन की दुकान चलाने वालों के आय में भी वृद्धि दर्ज होगी. 


बता दें कि इस संबंध में बीते बुधवार प्रदेश की योगी सरकार की तरफ से एक नोटिफिकेशन भी जारी किया गया था. नोटिफिकेशन में सूचना दी गई थी कि अब सरकारी राशन की दुकानों पर गेहूं, चावल, चीनी के साथ ही गुड़, घी, नमकीन, पैक सूखे मेवे, पैक्ड मिठाई, दूध पाउडर, बच्चों के कपड़े, राजमा, सोयाबीन, क्रीम, धूपबत्ती, कंघी, शीशा, झाड़ू, पोछा, ताला, रेनकोट ग्राहकों के लिए उपलब्ध होंगे. इसके आलवा वॉल हैंगर, डिटर्जेंट पाउडर, बर्तन धोने वाला बार, इलेक्ट्रॉनिक सामान, दीवार घड़ी, माचिस, नायलॉन, जूट की रस्सी, पानी वाला प्लास्टिक का पाइप, प्लास्टिक की बाल्टी, मग और छन्नी की बिक्री भी उचित कीमत पर की जाएगी. साथ ही हैंडवॉश, बाथरूम क्लीनर और बेबी केयर उत्पाद जैसे डायपर, बेबी साबुन, मसाज तेल, वाइप्स और बॉडी लोशन भी सरकारी राशन की दुकान पर बिकेंगे.


हालांकि सरकार की तरफ से जारी नोटिफिकेशन में इन दुकानों की लोकेशन के बारे में जानकारी दी गई है. जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक ये सामान उन मुख्य मार्गों पर बनी सरकारी राशन की दुकानों पर मिलेंगे, जहां से भारी संख्या में गाड़ियों-लोगों को आनाजाना हो, जिससे बिक्री बढ़ेगी. नोटिफिकेशन में सरकारी राशन की दुकानों पर बिकने वाले सामान की गुणवत्ता सुनिश्चित करने की बात भी कही गई है. खाद्य व रसद विभाग की तरफ से इसके लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं.