logo-image

Dog bite: आगरा में आवारा डॉगी का खतरा, एंटी रेबीज वैक्सीन सेंटर पर लगीं लंबी कतारें

Dog bite: आगरा शहर में आवारा डॉगी का खतरा बढ़ता जा रहा है. यह हम नहीं कह रहे बल्कि आगरा जिला अस्पताल की सीएमएस (चीफ मेडिकल आफिसर) कह रहीं हैं.

Updated on: 22 Mar 2023, 01:49 PM

नई दिल्ली:

Dog bite: आगरा शहर में आवारा डॉगी का खतरा बढ़ता जा रहा है. यह हम नहीं कह रहे बल्कि आगरा जिला अस्पताल की सीएमएस चीफ मेडिकल आफिसर कह रहीं हैं. सीएमएस के अनुसार इस समय आगरा के जिला अस्पताल के एंटी रेबीज वैक्सीन सेंटर पर लोगों की अच्छी खासी भीड़ देखी जा सकती है. यहां 01 दिन में लगभग 300 से लेकर 600 तक मरीज पहुंच रहे हैं. इससे साफ है कि आवारा डॉगी को लेकर निगम की जो कार्रवाई है, उसका असर नहीं है. 

लगातार बढ़ रही एंटी रेबीज वैक्सीन की खपत और मरीजों की संख्या को लेकर सीएमएस अनीता शर्मा ने चिंतित व्यक्त की हैं. उनका कहना है कि बीते कुछ दिनों में एंटी रेबीज वैक्सीन की खपत बढ़ी है, क्योंकि मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है. मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए एंटी रेबीज वैक्सीन की व्यवस्था पर्याप्त मात्रा में की जा रही है. इससे डॉगी द्वारा काटे जाने वाले मरीज के जिला अस्पताल  आने पर वह बिना एंटी रेबीज वैक्सीन लिए वापस न लौटें.

ये भी पढ़ें:  Delhi Budget: 78,800 करोड़ का बजट, दो वर्ष में तीनों कूड़े के ढेर हटा लिए जाएंगे

सीएमएस अनीता शर्मा का कहना है कि आगरा नगर निगम आवारा डॉगी को लेकर जो कार्रवाई कर रहा है, वह कहीं दिखाई नहीं देता. इसी का परिणाम है कि आगरा के जिला अस्पताल में भी आवारा डॉगी घूमते रहते हैं और शहर में छोटे बच्चों से लेकर बुजुर्ग या फिर युवा आवारा डॉगी का शिकार हो रहे हैं. उनकी ओर से आगरा नगर निगम को इस संबंध में पत्र लिखा जा चुका है ताकि वह आवारा डॉगी को लेकर कोई ठोस कदम और कार्रवाई करें.