logo-image

बड़े इमामबाड़ा का एक हिस्सा अचानक ढहा, बाल-बाल बचे सैलानी 

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में सोमवार को ऐतिहासिक धरोहर और मशहूर स्मारक बड़े इमामबाड़ा ( Bara Imambara) का एक हिस्सा ढह गया.

Updated on: 16 Aug 2022, 10:25 AM

highlights

  • अचानक इस स्मारक का एक ​भाग धाराशायी हो गया
  • हादसे के वक्त कई पयर्टक भी वहां पर मौजूद थे
  • एंट्री गेट पर मंगलवार को एक दीवार ढह गई

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में सोमवार को ऐतिहासिक धरोहर और मशहूर स्मारक बड़े इमामबाड़ा ( Bara Imambara) का एक हिस्सा ढह गया. सोमवार को ज्यादा बारिश होने की वजह से इस हिस्से में नमी ज्यादा देखी गई थी. अचानक इस स्मारक का एक ​भाग धाराशायी हो गया. भूल-भूलैया के नाम से व्यख्यात बड़े इमामबाड़ा का एक भाग अचानक गिर जाता है. इस हादसे के वक्त कई पयर्टक भी वहां पर मौजूद थे. हालांकि इस दौरान किसी को चोट नहीं आई है. ऐसा कहा जा रहा है कि बड़े इमामबाड़े के एंट्री गेट पर मंगलवार को एक दीवार ढह गई. इस बीच यहां पर लोगों की आवाजाही जारी थी. जिस दौरान ये हादसा हुआ, उस समय कई लोग गेट के आसपास खड़े थे. यह हिस्सा उन लोगों से कुछ दूरी पर गिरा. फिलहाल मलबे को हटाने का कार्य आरंभ हो चुका है. इसके साथ मरम्मत के लिए टीम भी बुलाई गई है.

बड़े इमामबाड़े में आते हैं देश-विदेश से कई पर्यटक

यह इमारत 200 साल पुरानी है. यहां पर देश-विदेश के सैलानियों का तांता लगा रहता है. बड़ा इमामबाड़ा देखे बिना पयर्टकों के लिए लखनऊ की सैर अधूरी रहती है. नवाब आसफ-उद-दौला ने इमामबाड़ा सन 1784 में इसे बनवाया था. यह आर्किलिजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) द्वारा संरक्षित इमारत है. इसकी देखरेख के लिए हुसैनाबाद ट्रस्ट बनाया गया था. इस दौरान सोशल मीडिया पर इमामबाड़े के एक भाग के ध्वस्त होने पर चिंता व्यक्त की गई है. लोगों ने ट्रस्ट पर इमामबाड़े की अनदेखी का आरोप लगाया है. 

 

छोटा इमामबाडा और रूमी गेट खस्ताहाल

इमामबाड़े के कई भाग ऐसे हैं जो खस्ताहाल स्थिति में हैं. ऐतिहासिक रूमी दरवाजा भी लापरवाही का शिकार हो रहा है. यहां पर कई जगहों पर दरारें आ गई हैं, प्लास्टर झड़ चुका है. इसके साथ ऐतिहासिक छोटा इमामबाड़ा भी बदहाली का शिकार है. इमामबाड़े में बने गुंबद के ऊपर की बुर्जिया खस्ताहाल हालत में हैं. जबकि यहां पर भारी तादाद में आने वाले पयर्टकों से अच्छी कमाई हो रही है.