logo-image

अहमदाबाद: अमित शाह ने की मंगल आरती, रथ यात्रा को खींचने पहुंचे CM पटेल

गुजरात के अहमदाबाद में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा शुरू हो गई है. शुक्रवार सुबह गृहमंत्री अमित शाह ने मंदिर में पहुंचकर भगवान की मंगल आरती की. इसके बाद विधि विधान से जगन्नाथ मंदिर से निकलने वाली रथयात्रा की शुरुआत हो गई. मुख्यमंत्री भूपेन्द्र...

Updated on: 01 Jul 2022, 08:32 AM

highlights

  • अहमदाबाद में भी भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा
  • गृह मंत्री अमित शाह ने की मंगल आरती
  • सीएम भूपेंद्र पटेल ने सोने की झाड़ू से की सफाई

अहमदाबाद:

गुजरात के अहमदाबाद में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा शुरू हो गई है. शुक्रवार सुबह गृहमंत्री अमित शाह ने मंदिर में पहुंचकर भगवान की मंगल आरती की. इसके बाद विधि विधान से जगन्नाथ मंदिर से निकलने वाली रथयात्रा की शुरुआत हो गई. मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने विधि-विधान के साथ पहिंद विधि से रथयात्रा की शुरुआत की. मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने सोने के झाड़ू से झाड़ू लगाकर रथयात्रा की शुरुआत की. इस दौरान पूरे अहमदाबाद को किले में तब्दील कर दिया गया है. करीब 25 हजार जवान सुरक्षा के लिए तैनात हैं. 

सुबह सबसे पहले गृहमंत्री अमित शाह भगवान जगन्नाथ के मंदिर पहुंचे. यहां उन्होंने भगवान की आरती की.

ये भी पढ़ें: विश्व प्रसिद्ध जगन्नाथ रथयात्रा की शुरुआत, पढ़ें-15 रोचक तथ्य

अहमदाबाद में हर साल की तरह इस साल भी भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा निकाली जा रही है. पुरी की तर्ज पर हर साल यहां भी रथयात्रा का आयोजन होता है. आज सुबह मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के सोने के झाड़ू से झाड़ू लगाने के साथ ही अहमदाबाद में भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा शुरू हो गई.

अहमदाबाद के जगन्नाथ मंदिर से निकलने वाली रथयात्रा सरसपुर इलाके में जाएगी जिसे भगवान जगन्नाथ के मामा का घर कहा जाता है. भगवान जगन्नाथ पुराने अहमदाबाद के प्रेम दरवाजा के रास्ते मंदिर में वापस लौटते हैं. ये यात्रा करीब 19 किमी की होती है.