logo-image

IPL 2022 : आईपीएल की सबसे बड़ी खबर, BCCI अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ने दी 

IPL 2022 : आईपीएल 2021 का सीजन खत्‍म हो गया है. ऐसा पहली बार हुआ जब आईपीएल अप्रैल से शुरू होकर अक्‍टूबर तक चला है. आईपीएल भारत में ही हो रहा था, लेकिन इस बीच कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ा और बीच में ही इसे रोक देना पड़ा.

Updated on: 17 Oct 2021, 01:40 PM

नई दिल्‍ली :

IPL 2022 : आईपीएल 2021 का सीजन खत्‍म हो गया है. ऐसा पहली बार हुआ जब आईपीएल अप्रैल से शुरू होकर अक्‍टूबर तक चला है. आईपीएल भारत में ही हो रहा था, लेकिन इस बीच कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ा और बीच में ही इसे रोक देना पड़ा. बीसीसीआई ने बाद में तय किया कि आईपीएल का दूसरा फेज यूएई में सितंबर से लेकर अक्‍टूबर तक होगा. अब ये पूरा हो गया है और एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने चौथी बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया है. इस बीच अगले यानी आईपीएल 2022 में बहुत ज्‍यादा वक्‍त नहीं बचा है, इसलिए उसकी भी तैयारी जारी है. लेकिन बड़ा सवाल ये है कि आईपीएल 2020 का पूरा सीजन यूएई में हुआ. आईपीएल 2021 का आधा सीजन यूएई में हुआ, लेकिन अब आईपीएल 2022 कहां पर होगा. इसको लेकर बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ने कुछ बातें साफ की हैं, जिससे पता चलता है कि आईपीएल कहां हो सकता है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 : एमएस धोनी आईपीएल खेलेंगे या नहीं, हो गया इस ओर इशारा

बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ने कहा है कि हम उम्‍मीद करते हैं अगले साल का आईपीएल भारत में ही हो. क्‍योंकि ये इंडियन प्रीमियर लीग है यानी भारत का टूर्नामेंट. सौरव गांगुली ने कहा कि भारत में जब आईपीएल होता है तो माहौल बिल्‍कुल अलग होता है. हमारी कोशिश करेगी कि टूर्नामेंट भारत में हो. उन्‍होंने उम्‍मीद जताई कि जिस तरह से भारत में कोरोना के केस कम हो रहे हैं, उससे लगता है कि आने वाले छह से सात महीने में हालात और सुधरेंगे. इसके बाद हम दर्शकों की मौजूदगी के बीच भारत में ही आईपीएल करा सकेंगे. हालांकि आपको बता दें कि बीसीसीआई ने कोशिश तो पूरी की थी कि आईपीएल 2021 भारत में ही हो और इसे कराया भी गया. लेकिन आईपीएल शुरू होने के साथ ही भारत में कोरोना की दूसरी लहर आ गई और तेजी के साथ संक्रमित लोगों की संख्‍या बढ़ रही थी. ये वही वक्‍त था, जब पूरे देश में हाहाकार मचा हुआ था और लोग अपनों को बचाने के लिए इधर उधर दौड़ रहे थे. हालांकि बीसीसीआई ने आईपीएल के बायो बबल बनाया था, लेकिन किन्‍हीं कारणों के चलते इसमें छेद हो गया और कुछ लोग इससे संक्रमित हो गए. पहले कुछ मैच स्‍थगित किए गए, लेकिन जब लगा हालात खराब हो सकते हैं तो इसे टाल दिय गया था.आईपीएल का जो आधा सीजन भारत में हुआ था, तब भी दर्शकों को स्‍टेडियम पर आने की परमीशन नहीं थी. सभी क्रिकेट फैंस अपने घर पर टीवी या फिर मोबाइल से मैच देख रहे थे. इसके बाद जब यूएई में आईपीएल हुआ तो यूएई की सरकार ने सीमित संख्‍या में दर्शकों को स्‍टेडियम आने की परमीशन दी थी. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 के सबसे महंगे खिलाड़ी बुरी तरह फ्लॉप, देखिए दाम और कितना किया काम 

आपको बता दें कि इस बार आईपीएल देरी से हुआ है, इसलिए अगले आईपीएल में समय काफी कम है. इसी बीच टीमों की संख्‍या भी आठ से दस हो जाएगी. माना जा रहा है कि नवंबर के आखिर या फिर दिसंबर में हमें पता चल जाएगा कि आईपीएल की दो नई टीमें कौन सी होंगी. वहीं इस बार मेगा ऑक्‍शन भी होना है. मेगा ऑक्‍शन के नियम क्‍या होंगे, ये भी अभी तक बीसीसीआई ने साफ नहीं किया है, बताया जाता है कि टीमों  के नामों का ऐलान होने के बाद इस बारे में जानकारी दी जाएगी. लेकिन इतना तो तय है कि इस बार के आईपीएल से अगला आईपीएल काफी अलग होगा. कुछ एक खिलाड़ियों को छोड़कर बाकी पूरी की पूरी टीम बदल जाएगी. ये भी पता नहीं है कि टीमों के लिए रिटेंशन पॉलिसी क्‍या होने वाली है. लेकिन इतना तो पक्‍का है कि बीसीसीआई के पास वक्‍त कम है और काम बहुत ज्‍यादा. अभी टी20 विश्‍व कप चल रहा है और इसके बाद काफी हद तक बीसीसीआई का फोकस आईपीएल पर ही होने वाला है. कुल मिलकर आने वाले छह से सात महीने आईपीएल के रंग में सराबोर रहने वाले हैं. लगातार कुछ न कुछ अपडेट सामने आएंगे.