logo-image

IND vs AUS 3rd ODI: चेपॉक में टीम इंडिया की हार, सीरीज के साथ-साथ नंबर-1 की ताज भी गंवाई

IND vs AUS 3rd ODI: चेपॉक में टीम इंडिया की हार, ऑस्ट्रेलिया ने 2-1 से जीता सीरीज

Updated on: 22 Mar 2023, 10:19 PM

नई दिल्ली:

India vs Australia 3rd ODI: चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में खेले गए तीसरे और निर्णायक मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को 21 रन से मात दी है. इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया तीन मैचों की वनडे सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया है. अब इस सीरीज के साथ-साथ आईसीसी वनडे रैकिंग में नंबर-1 का ताज भी गंवा दिया है. भारत ने चार सालों बाद अपने घर कोई वनडे सीरीज हारा था. ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करते हुए कंगारू टीम 269 रनों पर सिमट गई. जवाब में टीम इंडिया 49 ओवरों में ढेर हो गई. विराट कोहली ने 54 और हार्दिक पंड्या ने 40 रनों की पारी खेली. वहीं ऑस्ट्रेलिया के लिए एडम जम्मा ने 4 विकेट झटके. 

270 रनों की लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने अच्छी शुरुआत दिलाई. लेकिन सीन एबॉट ने रोहित शर्मा के रूप में टीम इंडिया को बड़ा झटका दिया. रोहित ने 17 गेंदों में 30 रन बनाकर आउट हुए. इसके कुछ देर बाद टीम इंडिया को दूसरा झटका शुभमन गिल के रूप में लगा जो 37 रनों की पारी खेलकर अपना विकेट गंवा बैठे. 

इसके बाद विराट कोहली और केएल राहुल ने पारी को आगे बढ़ाया. विराट कोहली और राहुल के बीच तीसरे विकेट के लिए 93 गेंदों में 69 रनों की साझेदारी हुए. जिसके बाद टीम इंडिया एक मजबूत स्थिति में नजर आ रही थी. लेकिन इसी बीच एडम जम्पा ने 32 रनों के स्कोर पर केएल राहुल को पवेलियन भेजा.

यह भी पढ़ें: IND vs AUS 3rd ODI: बीच मैच में कुत्ता पकड़ते नजर आए जडेजा, हार्दिक लेट गए, रोहित की छूटी हंसी, Video

इसके बाद विराट कोहली ने जरूर वनडे में अपना 65वां अर्धशतक पूरा किया, लेकिन इसके बाद वह ज्यादा देर टिक नहीं पाए. कोहली 54 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद सूर्यकुमार यादव एक बार फिर बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए. 

यहां से हार्दिक पांड्या और रवींद्र जडेजा ने जरूर टीम को संभालने की कोशिश की. लेकिन हार्दिक भी 40 रन बनाकर आउट हो गए. फिर जडेजा भी 18 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. अंत में मोहम्मद शमी ने जरूर 14 रनों की पारी खेली लेकिन वह टीम को जीत नहीं दिला पाए. टीम इंडिया 248 रनों पर सिमट गई. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से एडम जंपा विकेट चटकाए. जबकि एश्टन एगर के खाते में 2 विकेट गया. 

यह भी पढ़ें: IPL 2023: तो अब इस नाम से बुलाए जाएंगे कायरन पोलार्ड, मुंबई इंडियंस के खिलाड़ियों का दी सलाह

ऐसी रही ऑस्ट्रेलिया की पारी

पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया 49 ओवरों में 269 रनों पर सिमट गई. मिशेल मार्श ने सबसे ज्यादा 47 और एलेक्स केरी ने 38 रनों की पारी खेली. इसके अलावा मार्नस लाबुशेन ने 28 और ट्रेविस हेड ने 33 रन बनाए. टीम इंडिया के लिए हार्दिक पांड्या और कुलदीप यादव ने सबसे 3-3 विकेट चटकाए. जबकि मोहम्मद सिराज और अक्षर पटेल को 2-2 सफलता मिली.