logo-image

IND vs SA : हार्दिक पांड्या की छुट्टी, दक्षिण अफ्रीका दौरे पर नहीं जाएंगे, IPL 2022 को लेकर...

दक्षिण अफ्रीका दौरे को लेकर अभी पक्‍के तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता कि टीम इंडिया जाएगी या नहीं, क्‍योंकि कोरोना वायरस का नया वेरिएंट सामने आया है. जो काफी घातक है.

Updated on: 28 Nov 2021, 05:42 PM

नई दिल्‍ली :

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच इस वक्‍त दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज चल रही है. पहला टेस्‍ट कानपुर में खेला जा रहा है. दूसरा मैच मुंबई में खेला जाएगा और इसी के साथ ये सीरीज खत्‍म हो जाएगी. इस सीरीज के बाद टीम इंडिया को एक बार फिर विदेशी दौरे पर जाना है और ये दौरा दक्षिण अफ्रीका का होगा. हालांकि दक्षिण अफ्रीका दौरे को लेकर अभी पक्‍के तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता कि टीम इंडिया जाएगी या नहीं, क्‍योंकि कोरोना वायरस का नया वेरिएंट सामने आया है. जो काफी घातक है. माना जा रहा है कि बीसीसीआई इस मामले पर भारत सरकार से बात करेगी और उसके बाद ही इसे हरी झंडी दी जाएगी. अगर टीम इंडिया दौरे पर जाती है तो जल्‍द ही इस दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान भी किया जाना है. इस बीच पता चला है कि इस सीरीज के लिए ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के नाम पर विचार नहीं किया जाएगा, यानी वे इस टीम में शामिल नहीं होंगे. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 Retention LIVE : कब, कहां और कैसे देखें रिटेंशन लिस्‍ट लाइव 

हार्दिक पांड्या की फिटनेस पर टी20 विश्‍व कप 2021 से ही लगातार सवाल उठाए जा रहे हैं. विश्‍व कप में टीम की हार के बाद वे लगातार आराम ही कर रहे हैं. इसके बाद खबरें इस तरह की भी आई थीं कि अगर हार्दिक पांड्या दक्षिण अफ्रीका दौरे वाली टीम इंडिया में शामिल होना है तो उन्‍हें एनसीए जाना होगा और वहां से अपना फिटनेस सार्टिफिकेट लाना होगा, तभी उनके नाम पर विचार किया जाएगा. अब इनसाइड स्‍पोर्ट्स ने बीसीसीआई के सूत्रों के हवाले से बताया है कि हार्दिक पांड्या ने खुद ही अपने नाम पर विचार न करने का अनुरोध किया है. वे कुछ ही समय बाद एनसीए जाएंगे और वहां पर रिहैब करेंगे, उसके बाद फिट हो सकते हैं. दक्षिण अफ्रीका दौरे के बाद जब टीम इंडिया का मुकाबला वेस्‍टइंडीज से होगा, तब वे टीम इंडिया के लिए खेलते हुए नजर आ सकते हैं. हालांकि अभी तक पक्‍के तौर पर कुछ भी नहीं कहा जा सकता. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 : दिल्‍ली छोड़ मुंबई जाएंगे श्रेयस अय्यर, हिटमैन के साथ खेलेंगे आईपीएल!

उधर खबरें इस तरह की भी आ रही हैं कि आईपीएल 2022 के लिए मुंबई इंडियंस की जो रिटेंशन लिस्‍ट तैयार हो रही है, उसमें भी उनका नाम शामिल नहीं है. मुंबई इंडियंस रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह और कायरन पोलार्ड को तो रिटेन करने जा रही है, लेकिन तीसरा भारतीय कौन होगा, ये अभी तक पक्‍का नहीं है. बताया जा रहा है कि सूर्य कुमार यादव, ईशान किशन और हार्दिक पांड्या में से कोई एक खिलाड़ी रिटेन किया जाएगा, बाकी रिलीज कर दिए जाएंगे. अगर हार्दिक पांड्या रिलीज कर दिए जाते हैं तो फिर वे दोबारा से ऑक्‍शन में आएंगे और ऑक्‍शन से पहले टीमें ये भी जानना चाहेंगी कि वे कितने फिट हैं, तभी उनके ऊपर दांव लगाया जाएगा.