logo-image

Monsoon Update: अंडमान तक पहुंच गया मॉनसून, जानें आपके राज्य में कब देगा दस्तक

भीषण गर्मी के बीच देश के कई राज्यों में मौसम ने करवट लेना शुरू कर दी है.

Updated on: 26 May 2023, 01:11 PM

highlights

  • मॉनसून को लेकर सामने आई बड़ी अपडेट
  • देश के इस इलाके में सक्रिय है मॉनसून
  • देश के बाकी हिस्सों में देरी से पहुंचेगा मॉनसून

नई दिल्ली:

Monsoon Update: भीषण गर्मी के बीच देश के कई राज्यों में मौसम ने करवट लेना शुरू कर दी है. वहीं लोगों को अब इंतजार है मॉनसून का. बारिश के मौसम का बेसब्री से इंतजार कर रहे लोगों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई  है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग यानी IMD की ओर से एक बड़ा अपडेट जारी किया गया है. इस अपडेट के तहत ये जानकारी सामने आई है कि मॉनसून अब तक कहां पहुंचा है. मौसम विभाग के मुताबिक प्री मॉनसून अंडमान निकोबार द्वीप तक पहुंच गया है. 

कहां पहुंचा मॉनसून?
मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काईमेट वेदर के मुताबिक, मौसम फिलहाल सामान्य गति से चल रहा है, हालांकि इसके पहुंचने में थोड़ा वक्त लग सकता है यानी तीन से चार दिन तक आगे बढ़ सकता है. फिलहाल मॉनसून अंडमान तक पहुंच चुका है. लेकिन इसके केरल में दस्तक देने में अब भी 10 दिन लग सकते हैं. यानी ये केरल तक 4 जून तक पहुंचने की संभावना है. 

स्काईमेट वेदर के मुताबिक, इस बार मॉनसून के कमजोर होने की कोई संभावना नहीं है. बारिश भी सामान्य ही होगी. ऐसे में मॉनसून के लेट होने से कम बारिश की चिंता ना की जाए. इससे बारिश की मात्रा में कोई कमी नहीं आएगी. 

मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल मानसून की गति धीमी है यही वजह है कि ये सामान्य तिथि से कुछ दिन देरी से पहुंचेगा. 24 घंटे के बाद मॉनसून अंडमान निकोबार को पार कर जाएगा. इसके साथ ही इसके बंगाल की खाड़ी में तेजी से आगे बढ़ने के आसार बन रहे हैं. 


इन इलाकों में बारिश के आसार
मॉनसून के आगे बढ़ते ही बंगाल की खाड़ी से जुड़े इलाकों में बारिश की संभावनाएं भी बन रही हैं. पश्चिम बंगाल से लेकर ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इन्हें प्री मॉनसून एक्टिवटी माना जा सकता है. 

4 से 6 जून के बीच प्री मॉनसून अलर्ट
वहीं मौसम विभाग की ओर से ये जानकारी साझा की गई है कि, 4 से 6 जून के प्री मॉनसून गतिविधियां दिखाई देने लगेंगी. केरल में भी मानसून इन्हीं तिथियों में पहुंचने के आसार बने हुए हैं. ऐसे में यहां चार दिन देरी पहुंचने के साथ-साथ अन्य स्थानों पर मानसून के लेट होने की आशंका बनी हुई है. जैसे महाराष्ट्र, गोवा और कोंकण में 15 जून की बजाय मॉनसून 20 जून तक दस्तक दे सकता है. 

यह भी पढ़ें - Weather Update: अभी और बढ़ेगी सूरज की तपन, IMD ने इन शहरों में जारी किया Heat Wave Alert

राजधानी दिल्ली में 12 दिन देरी से पहुंचेगा Monsoon
केरल, महाराष्ट्र के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पहुंचने में भी मॉनसून को करीब डेढ़ हफ्ते की देरी होने की संभावना बनी हुई है. यहां पर मॉनसून अपने तय समय से करीब 12 दिन देरी से पहुंचने के आसार हैं. बता दें कि दिल्ली में मॉनसून 1 जुलाई को पहुंचता है ऐसे में ये 12 से 13 जुलाई तक राजधानी को हिट कर सकता है. जबकि इसके बाद यहां सामान्य गति से मानसून की गतिविधियां देखने को मिलेंगी. 

देश के बाकी हिस्सों में कब सक्रिय होगा मॉनसून
इसी तरह मध्य प्रदेश से लेकर राजस्थान और उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में भी मॉनसून अपने तय समय से कुछ देरी से पहुंचेगा. कहीं हफ्तेभर की देरी तो कहीं डेढ़ हफ्ते की देरी दर्ज की जा सकती है. यानी जुलाई के दूसरे हफ्ते तक देश के ज्यादातर इलाकों में मॉनसून की गतिविधियां सक्रिय हो जाएंगी.