logo-image

Kim Jong Un हफ्ते भर में दूसरी बार बेटी संग आए नजर, क्या संकेत देती हैं ये तस्वीरें

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन विगत एक हफ्ते में दो बार अपनी बेटी के साथ सार्वजनिक तौर पर नजर आए हैं. ऐसे में अटकलें लग रही हैं कि बेटी उनकी उत्तराधिकारी हो सकती है. दूसरे किम इस तरह अपनी छवि को भी बदल पारिवारिक व्यक्ति की तरह नजर आना चाहते हैं.

Updated on: 01 Dec 2022, 08:31 PM

highlights

  • विगत कुछ दिनों में किम जोंग-उन अपनी बेटी जूएई के साथ दूसरी बार नजर आए
  • किम के पिता और उनके दादा द्वारा स्थापित मिसाल से हटकर रहा है यह अंदाज
  • किम जोंग-उन ने बेटी के साथ सार्वजनिक उपस्थिति दर्ज करा दिए हैं कई संकेत

प्योंगयांग:

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन (Kim Jong Un) ने अपनी बेटी के साथ विगत एक हफ्ते में दूसरी बार सार्वजनिक उपस्थिति दर्ज कराई है. इस बार पिता-पुत्री ह्वासोंग-17 मिसाइल प्रक्षेपण में शामिल मिसाइल वैज्ञानिकों, सैनिकों और  अन्य लोगों के साथ नजर आए. किम की बेटी के साथ दूसरी बार नजर आने पर अटकलें लगाई हैं कि वह किम की उत्तराधिकारी हो सकती हैं या किम उन्हें नेतृत्व के लिए प्रशिक्षित कर रहे हैं. पिछले हफ्ते किम जोंग-उन अपनी बेटी के साथ पहली बार एक महत्वपूर्ण अंतरमहाद्वीपीय मिसाइल प्रक्षेपण स्थल पर सार्वजनिक रूप से दिखाई दिए थे. उत्तर कोरिया (North Korea) के सरकारी मीडिया के मुताबिक सैन्य अधिकारियों के साथ किम ने अपनी पत्नी री सोल जू और 'प्यारी बेटी' के साथ मिसाइल प्रक्षेपण (Missile) का अवलोकन किया. यह पहली बार था जब उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने आधिकारिक तौर पर किम के बच्चे के होने की पुष्टि की.

पिता-बेटी का साथ नजर आना क्यों रखता है महत्व
उत्तर कोरिया पर नजर रखने वालों का कहना है कि दोनों की सार्वजनिक उपस्थिति महत्वपूर्ण है, क्योंकि किम के निजी जीवन के बारे में बहुत कम जानकारी उपलब्ध है. पिछले कुछ सालों में किम के निजी जीवन से जुड़ी कुछ बातें शेष विश्व के सामने छन कर जरूर पहुंची, लेकिन उनके बारे में पुष्टि नहीं की जा सकती है. छन कर आई जानकारी से पता चलता है कि किम ने पूर्व गायिक री सोल से 2009 में शादी की थी. एपी की एक रिपोर्ट के अनुसार दंपति के तीन बच्चे हैं, जिनका जन्म क्रमशः 2010, 2013 और 2017 में हुआ. किम की पत्नी री सोल ने जरूर कुछ मौकों पर सार्वजनिक उपस्थिति दर्ज कराई, लेकिन उनके बच्चे सार्वजनिक जीवन या मौकों से दूर ही रहे. एपी की एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार 2013 में प्योंगयांग की यात्रा के बाद पूर्व एनबीए स्टार डेनिस रोडमैन ने द गार्डियन अखबार को बताया था कि उन्होंने और किम के परिवार ने समुद्र के किनारे आराम करते हुए बेहतरीन समय बिताया था. डेनिस रोडमैन ने किम की बच्ची को गोद में लिया था, जिसका नाम जू एई है. अब हफ्ते भर के अंतराल में जूएई की दूसरी सार्वजनिक फोटो सरकारी मीडिया ने जारी की है. इससे उत्तर कोरिया में किम के संभावित उत्तराधिकारी की अटकलों और चर्चाओं का बाजार गर्म कर दिया है. 

यह भी पढ़ेंः Arjun भारतीय सेना का नया 'हथियार'! कैसे पाकिस्तान की कुत्सित चाल को कर देगा कुंद

क्या संकेत देती हैं ये फोटो
पिछले सप्ताह के अंत में उत्तर कोरिया के सरकारी मीडिया कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) ने जू एई की फोटो प्रकाशित की. इस फोटो में जू एई काले रंग का एक लंबा सर्दी में पहने जाने वाला कोट पहने आईसीबीएम मिसाइल ह्वासोंग-17 के परीक्षण-लांच  स्थल पर अपने पिता के हाथ में हाथ डाले चल रही थीं. फोटो में वैज्ञानिकों और अन्य अधिकारियों की उपस्थिति भी देखी जा सकती थी. उस फोटो के साथ सरकारी मीडिया ने जू एई को किम के 'सबसे प्यारे' या 'जान से ज्यादा कीमती' बच्चे के रूप में पेश किया. सरकारी मीडिया ने इसके पहले किम की बेटी के लिए 'प्यारे' शब्द का इस्तेमाल किया था. सितंबर में कुछ विशेषज्ञों ने कहा था कि उनके पास यह मानने का कारण है कि किम के कम से कम एक बच्चे को राष्ट्रीय अवकाश के जश्न के फुटेज में देखा गया था. हालांकि इसकी पुष्टि नहीं की जा सकी. उत्तर कोरिया पर नजर रखने वाले किम की बेटी की तस्वीरों को सार्वजनिक करने के फैसले से  हैरान हैं कि ऐसा क्यों किया गया. अब इस पर भी कयास और अटकलें लगाई जा रही हैं. कुछ का मानना ​​​​है कि किम संकेत दे रहे हैं कि वह अपना उत्तराधिकारी नियुक्त करने की योजना बना रहे हैं. हालांकि एक वर्ग का मानना है कि जू एई अभी दसेक साल की हैं. ऐसे में उत्तराधिकारी चर्चा करना कतई तर्कसंगत नहीं है. कुछ अन्य लोगों का मानना ​​है कि यह निर्णय इस बात को रेखांकित करता है कि कैसे एक देश पीढ़ी दर पीढ़ी एक परमाणु हथियार संपन्न बने रहने की योजना बना रहा है.

यह भी पढ़ेंः यहां बद से बदतर है लड़कियों का जीवन, गुलाम बनाकर किया जाता है यौन शोषण

लीक से हटकर है किम और छोटी बेटी का इस तरह साथ आना
विशेषज्ञों के अनुसार किम का अपनी बेटी के साथ सार्वजनिक स्थानों पर नजर आना वास्तव में उनके पिता और दादा द्वारा स्थापित मिसाल से अलग हटकर है. किम और उनके पिता दोनों का पहली बार सरकारी मीडिया ने जिक्र तभी किया जब वे वयस्क हो गए थे. यह कई मायनों में लीक से हटकर परंपरा रही है. दुनिया भर में राजशाही की एक वंशानुगत विशेषता आम जनता के सामने उत्तराधिकारियों को परेड करना रहा है. इस कड़ी में किम परिवार सत्ता में अपने लगभग 75 वर्षों के दौरान संभावित उत्तराधिकारियों को सामने लाने के लिए कहीं अधिक अनिच्छुक रहा है. किम जोंग-उन ने भी अपनी आधिकारिक शुरुआत तब तक नहीं की, जब तक वह लगभग 26 वर्ष के नहीं हो गए. 19 नवंबर को सरकारी मीडिया में जू एई की पहली सार्वजनिक फोटो से पहले उत्तर कोरिया ने यह भी स्वीकार नहीं किया था कि किम के बच्चे हैं. यह अभी भी पता नहीं है कि क्या उत्तर कोरिया का निजाम उत्तराधिकारी के रूप में 'जान से प्यारे बच्चे' को किम के उत्तराधिकारी के तौर पर देखता है या जैसी अटकलें है वास्तविक उत्तराधिकारी जू एई का बड़ा भाई होगा. एक महत्वपूर्ण पहलू यह भी है कि किम और उनकी बेटी का एक साथ मिसाइल का प्रक्षेपण देखने आना यह भी रेखांकित करता है कि उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम की सफलता में अब अगली पीढ़ी को भी शामिल कर लिया गया है. 27 साल की उम्र में एक दशक पहले सत्ता संभालने के बाद से किम ने उन भविष्यवाणियों को झुठलाया है कि उनका शासन ढह जाएगा. इसके बजाय वह अमेरिका समेत उसके सहयोगियों जापान और दक्षिण कोरिया को निशाना बनाने के लिए डिज़ाइन किए गए हथियारों के बढ़ते विविध भंडार का दावा करते आए हैं. किम की बेटी के साथ फोटो से पता चलता है कि उनके पास उत्तर कोरिया के लिए एक संभावित उत्तराधिकारी भी है.