logo-image

Blackbuck Haunts: सलमान खान ने मारा था काला हिरण, अब बदला लेने पर उतारू लॉरेंस विश्नोई

गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई ने कहा था, 'काले हिरण के मामले में मैं बचपन से ही सलमान से नाराज रहा हूं. उन्होंने मेरे समुदाय के सदस्यों को पैसे देने की पेशकश भी की थी.'

Updated on: 20 Mar 2023, 01:12 PM

highlights

  • सलमान खान के काला हिरण का शिकार करने से गुस्सा है गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई
  • बिश्नोई समुदाय प्रकृति और वन्यजीव संरक्षण के प्रति समर्पण के लिए जाना जाता है
  • बिश्नोई मानते हैं कि काला हिरण उनके पवित्र गुरु भगवान जम्बेश्वर का पुनर्जन्म है

नई दिल्ली:

हिंदी फिल्म उद्योग के 'दबंग भाईजान' सलमान खान (Salman Khan) को रोहित गर्ग नाम के शख्स से जान से मारने की धमकी मिलने के बाद मुंबई पुलिस ने गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई (Lawrence Bishnoi), गोल्डी बराड़ और रोहित बराड़ के खिलाफ एफआईआर (FIR) दर्ज की है. इसके साथ ही सलमान खान के घर गैलेक्सी अपार्टमेंट की सुरक्षा व्यवस्था और बढ़ा दी है. हिंदी में रोहित गर्ग ने ई-मेल में लिखा था, 'गोल्डी भाई (गोल्डी बराड़) मामले को बंद करने के लिए बात करना चाहते हैं. फेस टू फेस भी बात हो सकती है. इंटरव्यू देख ही लिया होगा. नहीं देखा है तो देख लो. मैटर क्लोज करना है तो बात करा दो. अभी टाइम रहते इन्फॉर्म कर दिया है. अगली बार झटका देखने को मिलेगा.' सलमान खान के मैनेजर प्रशांत गुंजलकर ने इस धमकी भरे ई-मेल के मिलने के बाद बांद्रा पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई, जिसके आधार पर एफआईआर लिखी गई. फिलवक्त गैंगस्टर लॉरेंस विश्नोई भटिंडा जेल में बंद है, तो गोल्डी बराड़ पर पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला (Sidhu Moosewala) की हत्या का आरोप है. एक निजी समाचार चैनल ने कथित तौर पर बिश्नोई का साक्षात्कार हाल ही में प्रसारित किया था, जहां गैंगस्टर ने सलमान खान से माफी मांगने या 'परिणाम भुगतने' के लिए कहा था. लॉरेंस ने दबंग भाईजान को चेतावनी दी थी, 'जल्द या बाद में उसका अहंकार तोड़ देंगे. उसे हमारे देवता के मंदिर में आकर माफी मांगनी चाहिए. अगर हमारा समाज माफ करता है, तो मैं कुछ नहीं कहूंगा.' गौरतलब है कि पिछले साल जून में भी मुंबई पुलिस ने एक अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ कथित तौर पर सलमान और उनके पिता, गीतकार सलीम खान (Salim Khan) को एक धमकी भरा पत्र मेल करने के लिए प्राथमिकी दर्ज की थी.

सलमान खान से लॉरेंस बिश्नोई गुस्सा क्यों?
गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई ने अभिनेता सलमान खान को मारने की कसम खाई थी. गैंगस्टर ने कहा था, 'काले हिरण के मामले में मैं बचपन से ही सलमान से नाराज रहा हूं. उन्होंने मेरे समुदाय के सदस्यों को पैसे देने की पेशकश भी की थी.' बिश्नोई काले हिरण का सम्मान करते हैं और उन्हें पवित्र जानवर मान अपनी औलाद की तरह प्यार कर पालते-पोसते हैं. खबरों के मुताबिक 1998 के काला हिरण शिकार मामले में सलमान को जान से मारने की धमकी देने के बाद 2018 में बिश्नोइ के एक गुर्गे को पकड़ा गया था, जो उनकी हत्या करने आया था. 

यह भी पढ़ेंः Umesh Pal Murder में चौंकाने वाला खुलासा, हिरासत में लेने के बाद क्यों छोड़ी गई लेडी डॉन?

काले हिरण के शिकार का मामला
1998 के काला हिरण शिकार मामले में राजस्थान उच्च न्यायालय ने 2022 में स्थानांतरण प्रस्ताव को मंजूरी दी थी. सलमान खान पर फिल्म 'हम साथ साथ हैं' की शूटिंग के दौरान राजस्थान के कांकाणी में दो काले हिरणों का शिकार कर उन्हें मारने का आरोप है. अभिनेता पर आरोप लगाने के लिए भारतीय वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम, 1972 की धारा 9/51 का इस्तेमाल किया गया था. सलमान के खिलाफ आर्म्स एक्ट की धारा 3/25 और 3/27 के तहत काले हिरण के अवैध शिकार में कथित रूप से खत्म हो चुके लाइसेंस वाले हथियारों को रखने और उनका उपयोग करने का आरोप लगाया गया था. सलमान खान को 2018 में पांच साल जेल की सजा सुनाई गई थी. बाद में उन्हें इस मामले में जमानत मिल गई. संयोग से फिल्म 'हम साथ साथ हैं' के सह-कलाकार सैफ अली खान, सोनाली बेंद्रे, नीलम और तब्बू पर भी वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम की धारा 51 और भारतीय आपराधिक संहिता (गैरकानूनी विधानसभा) की धारा 149 के तहत आरोप लगाए गए थे. हालांकि बाद में उन्हें बरी कर दिया गया था.

बिश्नोई समाज और काले हिरण का संबंध
बिश्नोई समुदाय प्रकृति और वन्यजीव संरक्षण के प्रति समर्पण के लिए जाना जाता है. जोधपुर के बिश्नोई मानते हैं कि काला हिरण उनके पवित्र गुरु भगवान जम्बेश्वर का पुनर्जन्म है, जिन्हें जंबाजी के नाम से जाना जाता है. नतीजतन कोई भी बिश्नोई जंगली जानवरों का शिकार या पेड़ की कटाई को कभी माफ नहीं करेगा. बिश्नोई समुदाय की जड़े 15वीं शताब्दी के अंत तक मिलती हैं, जब एक उपदेशक गुरु जम्बेश्वर ने इस संप्रदाय की स्थापना की. कुछ कहते हैं कि 'बिश्नोई' भगवान विष्णु से लिया गया शब्द है, जो बिश्नोई समुदाय के प्रमुख देवता हैं. दूसरों का मानना ​​​​है कि इसका मतलब स्थानीय राजस्थानी बोली में बीस (बिश) नौ (नोई) है. यह जम्बेश्वर की 29 आज्ञाओं की सूची को संदर्भित करता है, जिसका पालन सभी बिश्नोइयों को करना चाहिए. वे वन्यजीवों, विशेषकर लुप्तप्राय काले हिरण की रक्षा के लिए बलिदान देने के लिए जाने जाते हैं. वे इस जीव को बचाने के लिए अपनी जान देने को तैयार रहते हैं.

यह भी पढ़ेंः  Akshay Kumar की फिल्म के सेट पर हादसा, 100 फीट ऊंची किलेबंदी से गिरा लड़का

लॉरेंस बिश्नोई और सिद्धू मूसेवाला की हत्या
उच्च सुरक्षा वाली भठिंडा जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई पंजाबी संगीतकार सिद्धू मूसेवाला की हत्या का भी आरोपी है. हालिया चर्चा एक कथित टीवी साक्षात्कार के बाद के घटनाक्रम से जुड़ी हुई है. हालांकि पंजाब पुलिस ने इसे निराधार करार दे जेल अधिकारियों की प्रतिष्ठा को खराब करने का प्रयास बताया है. साथ ही ऐसे व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई करने की चेतावनी भी दी है. यह कथित साक्षात्कार ऐसे समय सामने आया है जब सिद्धू मूसेवाला के माता-पिता और कांग्रेस वर्तमान विधानसभा सत्र के दौरान आम आदमी पार्टी पर मूसेवाला हत्याकांड को लेकर दबाव बना रहे हैं. मूसेवाला के माता-पिता ने हाल ही में अपने बेटे की हत्या पर न्याय की मांग करते हुए पंजाब विधानसभा के बाहर विरोध-प्रदर्शन भी किया था. मूसेवाला की पुण्यतिथि मनाने के लिए 19 मार्च को भारी भीड़ इकट्ठा भी हुई. लॉरेंस बिश्नोई को देश भर में हिंसक कृत्यों और सनसनीखेज अपराधों को अंजाम देने के लिए आतंकी समूहों और आपराधिक सिंडिकेट द्वारा रची गई साजिश से जुड़े एक मामले में पिछले साल पंजाब जेल से हिरासत में लिया गया था. सिद्धू मूसेवाला की हत्या के मामले में दी गई स्टेटस रिपोर्ट में पंजाब पुलिस ने पंजाब की जेलों में लॉरेंस बिश्नोई के प्रभाव को उजागर किया था.