logo-image

दूसरी खुराक के रूप में एमआरएनए कोविड जैब्स मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया करता है उत्पन्न

दूसरी खुराक के रूप में एमआरएनए कोविड जैब्स मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया करता है उत्पन्न

Updated on: 18 Oct 2021, 02:20 PM

लंदन:

एक अध्ययन से पता चला है कि जिन लोगों ने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका कोविड-19 वैक्सीन की पहली खुराक प्राप्त की थी और अपनी दूसरी खुराक के लिए एमआरएनए शॉट प्राप्त किया था, उन लोगों को ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की दोनों खुराक प्राप्त करने वाले लोगों की तुलना में संक्रमण का कम जोखिम होता है।

द लैंसेट रीजनल हेल्थ, यूरोप पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन, मिक्स-एंड-मैच कोविड-19 टीकों की उच्च प्रभावशीलता की ओर इशारा करता है।

यूमिया विश्वविद्यालय, स्वीडन के एटम ने लगभग 700,000 व्यक्तियों का एक अध्ययन किया, और ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका प्लस फाइजर-बायोएनटेक के संयोजन प्राप्त करने वाले लोगों के लिए संक्रमण का 67 प्रतिशत कम जोखिम और ऑक्सफोर्ड/एस्ट्राजेनेका के लिए 79 प्रतिशत कम जोखिम दिखाया।

ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की दो खुराक प्राप्त करने वाले लोगों के लिए, जोखिम में कमी 50 प्रतिशत थी। ये जोखिम अनुमान टीकाकरण की तारीख, प्रतिभागियों की उम्र, सामाजिक आर्थिक स्थिति और कोविड-19 के अन्य जोखिम कारकों के बारे में अंतर के लिए लेखांकन के बाद देखे गए थे।

यूमिया यूनिवर्सिटी में जेरियाट्रिक मेडिसिन के प्रोफेसर पीटर नॉर्डस्ट्रॉम ने कहा कि कोई भी स्वीकृत टीके प्राप्त करना किसी भी वैक्सीन की तुलना में बेहतर है, और दो खुराक एक से बेहतर हैं।

उन्होंने कहा कि हालांकि, हमारा अध्ययन उन लोगों के लिए अधिक जोखिम में कमी दिखाता है, जिन्होंने वेक्टर-आधारित वैक्सीन की पहली खुराक प्राप्त करने के बाद एमआरएनए वैक्सीन प्राप्त की।

महत्वपूर्ण रूप से, प्रभावशीलता के अनुमान डेल्टा वेरिएंट के संक्रमण पर लागू होते हैं, जो अनुवर्ती अवधि के दौरान पुष्टि किए गए मामलों पर हावी थे। सभी वैक्सीन शेड्यूल के लिए प्रतिकूल थ्रोम्बोम्बोलिक घटनाएं बहुत कम थी।

पिछले शोध ने प्रदर्शित किया है कि मिक्स-एंड-मैच वैक्सीन शेड्यूल एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया उत्पन्न करता है। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि ये कार्यक्रम किस हद तक नैदानिक संक्रमण के जोखिम को कम कर सकते हैं।

शोधकतार्ओं ने कहा कि इस अध्ययन के निष्कर्ष बताते हैं कि विषम ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका और एमआरएनए प्राइम-बूस्ट टीकाकरण का उपयोग कोविड -19 के खिलाफ जनसंख्या प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए एक प्रभावी विकल्प है, जिसमें डेल्टा वेरिएंट भी शामिल है, जो अध्ययन अवधि के दौरान पुष्टि किए गए मामलों पर हावी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.