logo-image
लोकसभा चुनाव

लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण के लिए Google की खास पेशकश, अनोखे Doodle के साथ मनाया मतदान का जश्न

लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण का मतदान जारी है. इसी बीच मशहूर सर्चिंग प्लेटफार्म Google ने भी अपने खास क्रिएटिव Doodle के जरिए लोगों से वोट करने की अपील की है.

Updated on: 26 Apr 2024, 12:11 PM

नई दिल्ली :

लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण का मतदान जारी है. इसी बीच मशहूर सर्चिंग प्लेटफार्म Google ने भी अपने खास क्रिएटिव Doodle के जरिए लोगों से वोट करने की अपील की है. बता दें कि, Google ने शुक्रवार को अपने होमपेज पर एक डूडल लॉन्च किया है, जिसमें ऊपर उठी हुई तर्जनी को स्याही से चिह्नित किया गया है. मालूम हो कि, ये भारतीय चुनावों की लोकतांत्रिक प्रक्रिया का पर्याय है. इस डूडल पर क्लिक करके, यूजर्स भारत में चुनावों पर लेटेस्ट अपडेट से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. 

पीएम मोदी ने की मतदान की अपील 

गौरतलब है कि, 18वीं लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में आज 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 88 सीटों पर मतदान शुरू हो गया है. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह दोनों ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म के जरिए नागरिकों को रिकॉर्ड संख्या में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया है. 

जहां प्रधान मंत्री मोदी ने प्रत्येक वोट के महत्व पर जोर दिया, युवा और महिला मतदाताओं से बड़ी संख्या में मतदान करने का आग्रह किया. वहीं गृह मंत्री अमित शाह ने नागरिकों से एक मजबूत, सुरक्षित और समृद्ध राष्ट्र के लिए वोट देने के अपने अधिकार का प्रयोग करके लोकतांत्रिक प्रक्रिया में योगदान देने की अपील की है. 

जरूर जान लें ये खास बातें

मालूम हो कि, मतदान प्रक्रिया, सुबह 7 बजे शुरू हुई है और शाम 6 बजे समाप्त होगी, सात चरणों वाले लोकसभा चुनाव का हिस्सा है, जो 1 जून को समाप्त होने वाली है, और मतगणना 4 जून को होगी. 

इस चरण में 1098 पुरुषों और 102 महिलाओं सहित कुल 1202 उम्मीदवारों ने 8.08 करोड़ से अधिक पुरुष और 7.8 करोड़ महिला मतदाताओं के वोटों के लिए मैदान में हैं. इसके अतिरिक्त, 5,929 तृतीय-लिंग मतदाताओं और 34.8 लाख पहली बार मतदाताओं ने चुनावी प्रक्रिया में भाग लिया है. 

सुचारू और समावेशी मतदान के लिए चुनाव आयोग ने मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग, माइक्रो-ऑब्जर्वरों की तैनाती और स्थानीय थीम के साथ मॉडल मतदान केंद्र स्थापित करने जैसे विभिन्न उपाय लागू किए हैं.