logo-image

Cyber Attack: Hacking बन रही नई आफत! एक हफ्ते में दो बड़े मामले, आप ना करें ये भूल

Cyber Attack

Updated on: 01 Dec 2022, 12:42 PM

नई दिल्ली:

Cyber Attack: डिजिटल दौर में सारी सुविधाएं तो ऑनलाइन हो गई हैं लेकिन इसके साथ ही एक बड़ी आफत जी का जंजाल बन बैठी है. हम यहां साइबर अटैक की बात कर रहे हैं. साइबर अटैक से बचने के की तमाम बातों का ध्यान रखने के बाद इस से बचना मुश्किल होता जा रहा है. साइबर अपराधी जालसाजी के नए-नए तरीके खोज कर अपने इरादों में कामियाब हो रहे हैं. हाल भी में दो देश में घटे साइबर अटैक के दो मामलों ने चिंता और बढ़ा दी है. 

जहां पहले दिल्ली एम्स का सर्वर हैंकिग का शिकार हुआ वहीं नया मामला जल शक्ति मंत्रालय का सामने आया है. आज सुबह ही केंद्रीय मंत्रालय का सर्वर हैकर्स के निशाने पर आ गया. हालांकि कुछ ही घंटों में साइबर एक्सपर्ट्स की मदद से इसे अब ठीक कर दिया है, लेकिन फिर भी साइबर अटैक को हल्के में नहीं लेना चाहिए. अगर आप भी सोशल मीडिया अकाउंट्स का इस्तेमाल करते हैं तो आप को कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है.

साइबर अटैक या हैकिंग से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

चाहे आप किसी भी सोशल मीडिया अकाउंट का इस्तेमाल कर रहे हों जरा सी लापरवाही बड़ी मुसीबत है. जैसे व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करने के दौरान अनजान व्यक्ति के संपर्क में आना. ऐसी स्थिति में बिना जांच- पड़ताल के बातचीत करना और बातों ही बातों में पर्सनल डीटेल्स शेयर करने से बचें

फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं तो अनजान लोगों की फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करने से बचें. कई बार फ्रेंड लिस्ट लंबी रखने की होड़ में यूजर्स जालसाजों के झांसे में आ जाते हैं.

फेसबुक पर किसी भी पॉप- अप, एड या लिंक पर दिए जाने वाले किसी भी झांसे को हकीकत मान क्लिक या विजिट करने से बचें.

ये भी पढ़ेंः WhatsApp का ये फीचर एक तीर से लगाएगा दो निशाने, आप भी कहेंगे- वाह क्या ट्रिक है!

किसी भी वित्तीय कामकाग की कोई भी जानकारी किसी बैंकिग अधिकारी को सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए देने से भी बचें. कई बार शातिर अपराधी बैंक के अधिकारी बन ही आपको कॉल कर जानकारी हासिल करने का प्रयास करते हैं.

किसी भी शख्स से नई- नई दोस्ती की स्थिति में सोशल मीडिया अकाउंट पर अश्लील बातें वीडियो या तस्वीरें शेयर करने से बचें. कई बार प्राइवेट तस्वीरें ही बाद में ठगी के लिए इस्तेमाल की जाती है.

आप चाहें तो अपने सोशल मीडिया अकाउंट को लॉक फीचर के जरिए भी सुरक्षित रख सकते हैं.