logo-image

Sarkari Job 2023: 10वीं पास के लिए रेलवे में जॉब करने का मौका, 2000 वैकेंसी

Sarkari Job 2023: 10वीं पास छात्रों के लिए रेलवे में नौकरी करने का एक अच्छा मौका मिल रहा है. नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे ने इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर 10 फरवरी तक विभन्न पदों के लिए आवेदन मांगे है. नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे के जयपुर ऑफिस ने इलेक्ट्रिक, कारप

Updated on: 26 Jan 2023, 03:16 PM

नई दिल्ली:

Sarkari Job 2023: 10वीं पास छात्रों के लिए रेलवे में नौकरी करने का एक अच्छा मौका मिल रहा है. नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे ने इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर 10 फरवरी तक विभन्न पदों के लिए आवेदन मांगे है. नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे के जयपुर ऑफिस ने इलेक्ट्रिक, कारपेंटर, वेंडर, मेकैनिकल और फीडर सहित कई पदों के लिए वेकेंसी निकाली है. आवेदक को 10वीं में 55 प्रतिशत अंक होना जरूरी होगा. इच्छुक उम्मीदवार जयपूर रेलवे के अधिकारिक वेबसाइट rrc.jaipur.in पर जाकर आवेदन कर सकते है. 

यह भी पढ़े- Republic Day: कर्तव्य पथ पर भारत की ताकत, ब्रह्मोस से लेकर नाग-आकाश तक

उत्तर-पश्चिम रेलवे के अधिकरिक वेबसाइट  rrc.jaipur.in पर जाकर आवेदन कर सकते है.  जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक आवेदन देने की प्रक्रिया 10 जनवरी 2023 से शुरू हो गया है. वही इसकी अंतिम तिथि 10 फरवरी 2023 तक आवेदन भेज सकते है. इसके लिए आवेदक को सिर्फ 10वीं पास होना जरूरी है. रेलवे के द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक रेलवे 2022-23 सेशन के लिए कुल 2000 पदों के लिए अपरेंटिस की भर्ती करेगा. जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक एससी, एसटी, ओबीसी और ईडब्लयू एस केटेगरी के लिए उम्र की सीमा आरक्षण के नियमों के मुताबिक दिया जायेगा. 

जानेंं योग्यता

जारी नोटफिकेशन के मुताबिक योग्य उम्मीदवार को 10वीं पास होना जरूरी है. वही इसके लिए एक अन्य योग्यता है जिसके मुताबिक अभ्यर्थी को संबंधित अपरेंटिस में आवेदन के लिए इंडस्टियल ट्रेनिंग यानि आईटीआई पास होना जरूरी है. इस पद के लिए उम्मीदवार की सबसे कम उम्र 15 साल वही सबसे अधिक 24 साल होना जरूरी है. अभयर्थी के उम्र की गणना 1 जनवरी 2023 के आधार पर की जायेगी. वही 10वीं मे जारी किये गये सर्टिफिकेट के मुताबिक ही उम्र तय की जायेगी. नोटिफिकेशन के मुताबिक 10वीं में उम्मीदवार को सभी विषयों में 55 प्रतिशत अंक होना जरूरी है. एससी, एसटी और महिलाओं को छोड़कर आवेदन करने की राशि 100 रूपये है. इसे ऑनलाइन तरीके से पेमेंट किया जा सकता है. चयन प्रक्रिया ऑनलाइन परीक्षा में प्राप्त अंक के मुताबिक किया जायेगा.