logo-image

Vastu Tips: सुबह उठने के बाद इन चीजों को बिल्कुल न देखें, निगेटिव एनर्जी से बचें

कुछ ऐसी चीजों को देखने से दूर रहना चाहिए, जो आपके दिन को खराब कर सकती है.

Updated on: 29 Nov 2021, 08:38 AM

highlights

  • हमें उन चीजों को देखने से परहेज करना चाहिए, जो नकारात्मक ऊर्जा का संचार करती हैं
  • सोने से पहले किचन को साफ करके और गंदे बर्तनों को धोना जरूरी है

नई दिल्ली:

Vastu Tips: कहते हैं दिन की शुरुआत पहली चीज देखने के साथ होती है। जिस तरह का दृश्य हम सुबह उठकर देखते हैं, उसी तरह का पूरा दिन बीतता है. हर शख्स की चाह होती है कि उसके दिन की शुरुआत अच्छी हो. ऐसे में लोग सुबह उठते ही भगवान का नाम लेते हैं,  इसके साथ-साथ कुछ ऐसी चीजों को देखने से दूर रहना चाहिए, जो आपके दिन को खराब कर सकती है, आइए जानने की कोशिश करते हैं कि किन चीजों को सुबह उठकर नहीं करना चाहिए. 

सुबह उठकर न देखें ये चीजें

सुबह उठकर आईना न देखें- वास्तु शास्त्र के अनुसार हमारे पूरे दिन की शुरुआत सुबह से ही होती है. हमें उन चीजों को देखने से परहेज करना चाहिए, जो नकारात्मक ऊर्जा का संचार करती हैं. सुबह उठते ही व्यक्ति को आईने का दर्शन नहीं करना चाहिए. ऐसा करना अशुभ माना जाता है. वास्तु के अनुसार अगर आप सुबह उठते ही आईने को देखते हैं, तो आप रात भर की नाकारात्मक एनर्जी को खुद ही खींच लेते हैं. ऐसा करने से दिनभर आपके विचारों में  भी निगेटिव एनर्जी बनी रहती है. इसक कारण आपका मन नहीं लगता. 

गंदे बर्तन- वास्तु के अनुसार रात को सोने से पहले किचन को साफ करके और गंदे बर्तनों को धोना जरूरी है. गंदे किचन से निगेटिविटी बढ़ जाती है. कहते हैं कि रात को किचन में गंदे बर्तन साफ कर सोना चाहिए. क्योंकि गंदे बर्तन देखने से आपको अशुभ संदेश मिल सकता है. इससे दिन तनाव में बीतता है. ऐसे में किचन को साफ करना जरूरी है. 

परछाईं न देखें- सुबह उठकर अपनी या किसी और व्यक्ति की परछाईं को नहीं देखना चाहिए. सुबह उठकर परछाई को देखने से पूरे दिन पर इसका असर देखने को मिलता है और आप दिनभर तनाव, डर, गुस्सा महसूस करते हैं. सोकर उठकर बिस्तर से उतरने के बाद कभी भी पहले परछाई न देखें. 

बंद घड़ी- वास्तु शास्त्र के अनुसार सुबह आंख खुलते ही बंद घड़ी को देखना अशुभ माना जाता है. सुबह उठकर इसे देखने से पूरा दिन खराब जाता है. इसके साथ सुबह के वक्त सुई-धागा देखने से परहेज करना चाहिए. 

सुबह उठकर क्या देखें-

वास्तु शास्त्र के अनुसार सुबह उठकर सबसे पहले अपनी हाथों की हथेली को देखना शुभ माना जाता है. कहते हैं कि हथेलियों को देखते हुए गायत्री मंत्र या फिर किसी अन्य मंत्र का जाप करना जरूरी है. अगर सुबह आंख खुलते ही भगवान की फोटो, मोर की आंखें, फूल आदि दिखाई देते हैं. इसलिए कोशिश करना चाहिए कि सुबह के वक्त इन्हीं चीजों को देखें, ताकि पूरा दिन सकारात्मक एनर्जी के साथ बीत सकेगा.