logo-image

Vastu Tips for Car Parking: वास्तु के अनुसार इस दिशा में करें कार पार्क, किस्मत बदलते नहीं लगेगा देर

Vastu Tips for Car Parking: कार पार्किंग के लिए वास्तु टिप्स से अपने घर के पार्किंग जगह को शुभ और सुरक्षित बनाएं. सही दिशा, स्थान और साफ़ सफाई से रखें अपनी कार की सुरक्षा का ध्यान.

Updated on: 28 Mar 2024, 11:30 AM

नई दिल्ली:

Vastu Tips for Car Parking: कार पार्किंग के लिए वास्तु टिप्स के माध्यम से आप अपने घर में शुभ और सुरक्षित वातावरण बना सकते हैं. सबसे पहले, अपने घर के लिए खाली जगह का चयन करते समय सुनिश्चित करें कि कार पार्किंग की स्थिति सुरक्षित और सुगम हो. कार के पार्किंग स्थान की दिशा और अवस्था ध्यान में रखें, ताकि यह आपके जीवन में संतुलन और समृद्धि लाए. साथ ही, अपने घर के पार्किंग क्षेत्र को साफ़ और सुगम रखने के लिए नियमित रूप से सफाई और संचालन करें, जिससे कि कार की सुरक्षा और आपके घर का वातावरण भी शुद्ध और सुरक्षित रहे. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में कार पार्किंग के लिए कुछ दिशाएं शुभ और कुछ अशुभ मानी जाती हैं. 

शुभ दिशाएं:

उत्तर-पश्चिम: यह दिशा कुबेर, धन के देवता से जुड़ी है. इस दिशा में कार पार्किंग करने से धन, समृद्धि और सफलता में वृद्धि होती है.
दक्षिण-पश्चिम: दक्षिण-पश्चिम दिशा राहु से जुड़ी है. इस दिशा में कार पार्किंग करने से शत्रुओं पर विजय और सुरक्षा प्राप्त होती है.
पश्चिम: पश्चिम दिशा वरुण, जल के देवता से जुड़ी है. इस दिशा में कार पार्किंग करने से स्वास्थ्य और समृद्धि में वृद्धि होती है.

अशुभ दिशाएं:

उत्तर-पूर्व: उत्तर-पूर्व दिशा ईशान कोण है, जो देवताओं का स्थान माना जाता है. इस दिशा में कार पार्किंग करने से नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ता है.
दक्षिण-पूर्व: यह दिशा अग्नि कोण है, जो अग्नि देवता से जुड़ी है. इस दिशा में कार पार्किंग करने से आग लगने का खतरा बढ़ जाता है.
पूर्व: ये दिशा इंद्र, देवताओं के राजा से जुड़ी है. इस दिशा में कार पार्किंग करने से स्वास्थ्य और धन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

कुछ अन्य महत्वपूर्ण बातें:

  •  गाड़ी को हमेशा घर के मुख्य द्वार से दूर पार्क करना चाहिए.
  •  कार को हमेशा ढककर रखना चाहिए.
  •  कार के अंदर कूड़ा-कचरा नहीं रखना चाहिए.
  • गाड़ी के अंदर कोई भी धार्मिक वस्तु नहीं रखनी चाहिए.

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि वास्तु शास्त्र में बताई गई दिशाएं केवल मार्गदर्शन के लिए हैं. इन दिशाओं का पालन करने से आपको निश्चित रूप से लाभ होगा. यदि आप वास्तु शास्त्र के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप किसी वास्तु विशेषज्ञ से सलाह ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Ganesh Murti Sthapana Vidhi: ऐसे करें घर में गणेश जी की मूर्ति की स्थापना, हर संकट को दूर करेंगा बप्पा

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)