logo-image

Nautapa 2023: शुरू होने जा रहा है नौतपा, रोहिणी नक्षत्र में सूर्यदेव करेंगे प्रवेश, बरतें सावधानी

ज्योतिष की माने, तो जब भी कोई ग्रह राशि परिवर्तन करता है.

Updated on: 20 May 2023, 07:54 PM

नई दिल्ली :

Nautapa 2023 : ज्योतिष की माने, तो जब भी कोई ग्रह राशि परिवर्तन करता है. तो इसका प्रभाव राशियों के साथ-साथ वातावरण पर भी पड़ता है. वहीं ज्येष्ठ माह में सूर्य चंद्रमा के नक्षत्र रोहिणी में प्रवेश करने जा रहे हैं. अब ऐसे में 9 दिन का नौतपा भी शुरु हो जा रहा है. जिसे बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है. बता दें, नौतपा में गर्मी चरम पर होती है और सूर्य की किरणें सीधे धरती पर पड़ती है. अब सूर्यदेव इस नक्षत्र में 15 दिन के लिए प्रवेश करेंगे और शुरुआत के 9 दिन तक बहुत ही तेज गर्मी रहने वाली है. ये 25 मई से शुरु होने जा रहा है और 8 जून तक रहेगा. इसलिए मई और जून में आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना है. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि नौतपा कब से कब तक रहेगा, इसका वैज्ञानिक महत्व क्या है. 

ये भी पढ़ें - Vinayak Chaturthi 2023: जानें कब है ज्येष्ठ विनायक चतुर्थी, इस दिन गणपति बप्पा को ऐसे करें प्रसन्न

जानें कब से कब तक है नौतपा 
नौतपा हमेशा मई या जून के महीने के बीच में पड़ता है. इस बार दिनांक 25 मई दिन गुरुवार को रोहिणी नक्षत्र में सूर्यदेव प्रवेश करेंगे और दिनांक 08 जून तक इसी राशि में रहेंगे. वहीं रोहिणी नक्षत्र में इनकी कुल अवधि 15 दिन की है. धार्मिक शास्त्र के अनुसार, चंद्र रोहिणी नक्षत्र के स्वामी हैं और ये शीतलता के कारक माने जाते हैं. ऐसे में रोहिणी नक्षत्र में सूर्य के प्रवेश से इसका वातावरण पर खास प्रभाव पड़ता है. इसलिए इस बार पृथ्वी पर तापमान भी ज्यादा रहेगा. नौतपा का वर्णन श्रीमद्भगवद्गीता में भी किया गया है. 

जानिए नौतपा का क्या है वैज्ञानिक महत्व 
वैज्ञानिक रूप से देखा जाए, नौतपा को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है. इस दौरान सूर्य की किरणें सीधे धरती पर आती है. इसलिए पृथ्वी पर तापमान में बढ़ोतरी ज्यादा होती है. इस दौरान मौदानी इलाकों में तापमान में बढ़ोतरी होने के कारण समुद्री लहरें अपनी ओर आकर्षित करती हैं. इसलिए इस समय कई क्षेत्रों में बारिश और तूफान की संभावना अधिक रहती है.