logo-image

Ganga Dusherra 2023 : कल है गंगा दशहरा, गंगाजल से जुड़ी भूलकर भी न करें ये गलती

हिंदू धर्म में कल का दिन बहुत ही खास माना जा रहा है.

Updated on: 29 May 2023, 01:16 PM

नई दिल्ली :

Ganga Dusherra 2023 : हिंदू धर्म में कल का दिन बहुत ही खास माना जा रहा है. क्योंकि कल गंगा दशहरा है, इस दिन की विशेष पवित्रता है. ये हर साल ज्येष्ठ माह की शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाई जाती है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इसी दिन मां गंगा धरती पर अवतरित हुईं थी. इस दिन जो व्यक्ति गंगा स्नान करता है, उसके सात जन्मों के पाप धूल जाते हैं और उसके जीवन में आने वाली समस्याएं भी दूर हो जाती है. बता दें, गंगा दशहरा दिनांक 30 मई दिन मंगलवार यानी कि कल है. इस दिन दान करने से पुण्य की भी प्राप्ति होती है. अगर आप किसी कारणवश गंगा स्नान करने नहीं जा सकते हैं, तो आप घर में स्नान के पानी में गंगाजल मिलाकर स्नान कर सकते हैं. अब ऐसे में गंगा जल से संबंधित कुछ ऐसे नियम बताए गए हैं, जिनका पालन करना बेहद जरूरी है. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में गंगा जल से संबंधित कुछ नियमों के पालन करने के बारे में बताएंगे, जिससे आपके जीवन में कभी किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं आएगी. 

ये भी पढ़ें - Ganga Dussehra 2023 : गंगा दशहरा के दिन बनेगा 3 दुर्लभ संयोग, इन उपायों से घर में आएगी सुख-समृद्धि

गंगाजल से संबंधित इन बातों का खास रखें ध्यान 

1. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, गंगाजल को कभी भी सोने के जगह पर नहीं रखना चाहिए. इसे रसोईघर में भी भूलकर भी नहीं रखना चाहिए. वहीं अंधेरे वाली जगह पर गंगाजल रखने से बचना चाहिए, क्योंकि अंधेरे में इसे रखने से इसकी पवित्रता चली जाती है. 

2. वास्तु शास्त्र के अनुसार, गंगाजल को हमेशा पवित्र स्थान पर रखना चाहिए. इससे इसकी पवित्रता बनी रहती है. 

3. गंगाजल को कभी भी अशुद्ध हाथों से नहीं छुना चाहिए. इससे घर में नकारात्मकता प्रवेश करती है और कभी कोई काम मंगल नहीं होता है. इसलिए गंगाजल को हमेशा शुद्ध हाथों से छुना चाहिए. 

4. गंगाजल को कभी भी सूर्य और चंद्र ग्रहण के दौरान नहीं छुना चाहिए. इससे उसके शुद्धता चली जाती है. आप ग्रहण के बाद गंगाजल का छिड़काव कर सकते हैं. 

5. अगर आपके घर में हमेशा कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, तो घर में गंगाजल अवश्य रखें. इससे घर की सुख-शांति बनी रहती है और धन आगमन भी होती है. साथ ही व्यक्ति के जीवन के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं.