logo-image

Amarnath Yatra 2022: घर बैठे पाएं बाबा अमरनाथ का आशीर्वाद और दिव्य दर्शन, इस विधि से करें पूजा और भक्तिभाव समर्पण

Amarnath Yatra 2022: आज से पवित्र अमरनाथ गुफा की यात्रा शुरू हो चुकी है. ज्येष्ठ पूर्णिमा पर श्रीअमरनाथ की पवित्र गुफा (अनंतनाग) में वैदिक मंत्रोच्चारण और हर-हर महादेव के जयघोष के बीच प्रथम पूजा की गई.

Updated on: 01 Jul 2022, 08:43 AM

नई दिल्ली :

Amarnath Yatra 2022: बाबा अमरनाथ की यात्रा का प्रारंभ आज से हो रहा है, जो 11 अगस्त तक चलेगी. बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा में बनने वाले हिम शिवलिंग अमरेश्वर के दर्शन करके भक्त अपने जीवन को धन्य समझते हैं. वे बाबा बर्फानी से अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए प्रार्थनाएं करते हैं. भगवान शिव ने इस पवित्र गुफा में ही अमरत्व की कथा माता पार्वती को सुनाई थी, लेकिन वे बीच में ही सो गई थीं. बाबा अमरनाथ की यात्रा के​ लिए भक्तों को कई प्रकार की चुनौतियों से जूझना होता है. कुछ लोग बाबा बर्फानी के दर्शन कर पाते हैं, तो बहुत सारे लोग कई समस्याओं के कारण इस यात्रा पर नहीं जा पाते. यदि आप अमरनाथ यात्रा पर नहीं जा पा रहे हैं, तो इसके लिए निराश होने की आवश्यकता नहीं है. आप घर पर विधिपूर्वक बाबा अमरनाथ की पूजा करें, वे आपकी मनोकामनाओं को पूर्ण करेंगे.

यह भी पढ़ें: Ashadha Gupt Navratri 2022 Argla Stotra: दुर्गा सप्तशती के साथ साथ मां दुर्गा के इस स्तोत्र का पाठ दिलाएगा शत्रुओं पर विजय, हर काम में भी मिलने लगेगी सफलता

अमरनाथ यात्रा का प्रारंभ
आज आषाढ़ मा​ह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि है. प्रतिपदा तिथि आज 01:19 एएम पर समाप्त हो गई थी. ऐसे में अमरनाथ यात्रा के लिए पहला जत्था कल ही रवाना हुआ था, जो आज बाबा बर्फानी के दर्शन करेगा.

बाबा अमरनाथ की पूजा ​विधि
1. आज आप प्रात: स्नान के बाद साफ वस्त्र पहनें. फिर पूजा स्थान को साफ कर लें. उसके बाद वहां पर बाबा अमरनाथ के पवित्र हिम शिवलिंग की तस्वीर स्थापित करें.

2. यदि आपके पास बाबा अमरनाथ की तस्वीर नहीं है, तो परेशान न हों. भगवान शिव और माता पार्वती की तस्वीर को स्थापित करें.

3. अब बाबा बर्फानी को फूल, अक्षत्, बेलपत्र, चंदन, धूप, दीप, गंध, शक्कर आदि अर्पित करें. इस दौरान शिव पंचाक्षर मंत्र ओम नम: शिवाय का जाप करते रहें.

4. इसके पश्चात शिव चालीसा, पार्वती चालीसा और बाबा अमरनाथ की कथा का पाठ करें. उसके बाद बाबा अमरनाथ की आरती घी के दीपक से करें. चाहें तो कपूर का भी उपयोग कर सकते हैं.

5. पूजा के समापन के बाद बाबा अमरनाथ या अमरेश्वर शिवलिंग का ध्यान करके अपनी मनोकामना उनसे व्यक्त करें. भगवान शिव की कृपा से आपकी मन्नतें पूरी होंगी.